September 23, 2024

यूपी के 25 लाख छात्र-छात्राओं को योगी सरकार का तोहफा, इस बार मिलेगी बढ़ी छात्रवृत्ति

0

यूपी

योगी सरकार ने प्रदेश के 25 लाख छात्र-छात्राओं को बड़ी सौगात दी है। इस बार पूर्व दशम छात्रवृत्ति में कक्षा 09 व 10 के अनुसूचित जाति के छात्रों को रुपए 3,500 प्रति वर्ष चालू वित्तीय वर्ष से दी जाएगी। अभी तक इस वर्ग के छात्रों को रुपए 3,000 दिया जाता था। सरकार ने ऐसी व्यवस्था की है कि बच्चों के व्यक्तिगत विवरण आधार से स्वत: प्राप्त हो जाएगी। ऐसे परिवार जो स्वच्छता कार्य से जुड़े हैं, इनके कक्षा 09 व 10 बच्चों को सरकार की तरफ़ से पहली बार छात्रवृत्ति मिलेगी । इस योजना का लाभ सभी आय वर्ग के परिवार ले सकेंगे।

फ़्रीशिप कार्ड से निःशुल्क प्रवेश की सुविधा
अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों को राजकीय एवं अनुदानित विद्यालयों में निःशुल्क प्रवेश/ फ़्रीशिप कार्ड पोर्टल से जेनरेट किया जा सकेगा, जिसमें छात्रों को छात्रवृत्ति की सैद्धांतिक स्वीकृति की सूचना एसएमएस के माध्यम से भेजी जाएगी।

 ऐसे मिलेगी छात्रवृत्ति
विद्यार्थियों को अब आवेदन पत्र में निजी विवरण नहीं भरना होगा। आधार से नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि आदि स्वत: प्राप्त हो जाएगी, साथ ही सीबीएसई एवं आईसीएससी बोर्ड से बच्चों के प्राप्तांक ऑनलाइन प्राप्त हो जाएंगे जिससे आवेदन के समय होने वाली त्रुटियों की संभावना खत्म हो जाएगी और अधिक से अधिक विद्यार्थी योजना का लाभ ले सकेंगे। इसी प्रकार डिजिलॉकर और एनपीसीआई से पोर्टल को जोड़कर खाता संख्या इत्यादि भरने में होने वाली गलतियों को भी खत्म कर दिया गया है।

31 मार्च तक होंगे आवेदन
अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग में अब 31 मार्च तक कक्षा 11,12 व अन्य ऊपरी कक्षाओं के लिए आवेदन किए जा सकेंगे, जिससे परीक्षा परिणाम देर से आने अथवा सत्र देर से प्रारंभ होने पर भी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया जा सकेगा।बीएससी या बीए जैसे नॉन प्रोफ़ेशनल कोर्स में छात्रवृत्ति प्राप्त करने के बाद बीटेक जैसे प्रोफ़ेशनल कोर्स में भी अब छात्रवृत्ति की सुविधा मिलेगी ।

 बायोमेट्रिक उपस्थिति होगी लागू
विद्यालयों में बायोमेट्रिक उपस्थिति चरणबद्ध रूप से लागू की जा रही है। जिन संस्थानों द्वारा बायोमेट्रिक उपस्थिति लागू नहीं की जाएगी उन्हे वित्तीय वर्ष 2025-26 से छात्रवृत्ति का लाभ नहीं दिया जाएगा।
कक्षा 09 व 10 में 12 वर्ष से 20 आयु के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा एवं कक्षा 11,12 व  अन्य उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों  को 40 वर्ष की आयु तक लाभ मिल सकेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *