September 22, 2024

अमेरिका में 1 अक्टूबर से पूरे लगेगा शटडाउन, 33 लाख कर्मचारियों की रूक जाएगी सैलरी

0

अमेरिका  
 दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी अमेरिकी सरकार अनिश्चितकालीन शटडाउन की तैयारी कर रही है, जिसमें सभी राज्य एजेंसियों को व्यय (Expense) को प्राथमिकता देने के लिए आपातकालीन तैयारी में जाने के लिए सूचित किया गया है क्योंकि कांग्रेस सीनेट के सतत संकल्प बिल का समर्थन करने में विफल रही और इससे पहले के रक्षा व्यय बिल को वोट दिया था। दरअसल, सरकारी फंडिंग संघीय वित्त वर्ष आज 30 सितंबर 2023 को समाप्त हो रहा है और इससे पहले सरकार को विपक्ष से सहमति बनाते हुए फंडिंग प्लान को पारित करवाना होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो 1 अक्टूबर से देश में शटडाउन हो सकता है और अगर ऐसा होता है, तो फिर बड़ा वित्तीय संकट  देखने को मिलेगा। जैसा कि कर्मचारियों को सैलरी नहीं मिलेगी, योजनाओं का रूक जाना और रोजमर्रा जरूरी चीजों के लिए भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

अमेरिका में शटडाउन का असर पूरी दुनिया के कई देशों में  देखने को मिल सकता
अमेरिका में शटडाउन मतलब पूरी तरह से सरकारी काम-काज का ठप होना। इसका असर देश के तकरीबन 33 लाख कर्मचारियों पर होगा जिससे उनकी सैलरी रूक जाएगी। इनमें करीब 13 लाख डिफेंस एंप्लाईज प्रभावित होंगे।  इतना ही नहीं अमेरिका जैसी अर्थव्यवस्था में शटडाउन होने का असर पूरी दुनिया के कई देशों में भी देखने को मिल सकता है।

दरअसल, सरकार को इन कामों के लिए अपनी जरूरी स्कीम्स को जारी रखने के लिए जो पैसे की जरूरत होती है, उसे वह कर्ज के तौर पर लेती है। इस कर्ज के लिए अमेरिकी संसद कांग्रेस की मंजूरी चाहिए होती है. लेकिन  कांग्रेस की मंजूरी के लिए पहुंचने से पहले पक्ष और विपक्ष यानी डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी में आपसी सहमति जरूरी है।  यदि कांग्रेस समय सीमा तक फंडिंग को नवीनीकृत करने के लिए कानून पारित करने में विफल रहती है तो सरकार रविवार 1 अक्टूबर को पूर्वी समयानुसार 12.01 बजे बंद हो जाएगी। हार्ड-लाइन रिपब्लिकन द्वारा खर्च में भारी कटौती पर जोर देने के कारण, शटडाउन की संभावना अधिक है। वाशिंगटन एक्जामिनर ने कहा कि डेमोक्रेट और रिपब्लिकन का एक द्विदलीय समूह गतिरोध को समाप्त करने और सरकार को खुला रखने के लिए एक त्वरित समाधान खोजने के लिए रिपब्लिकन चैंबर के मुख्य सचेतक के साथ इकट्ठा हुआ था। इस बीच, न्यूयॉर्क से रिपोर्टों में कहा गया है कि रविवार से आसन्न सरकारी शटडाउन के त्रि-राज्य क्षेत्र – (न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट) में दूरगामी परिणाम होंगे।

अपनी सीट बेल्ट बांध लें क्योंकि शटडाउन अच्छा नहीं होगा
बजट विश्लेषण ने लोगों को चेतावनी दी, "अपनी सीट बेल्ट बांध लें क्योंकि शटडाउन अच्छा नहीं होगा"। यह हवाई अड्डों, माता-पिता और बच्चों को महत्वपूर्ण संघीय सहायता भुगतान और शरण चाहने वालों के लिए कार्य परमिट प्राप्त करने की अधिकारियों की क्षमता को प्रभावित करेगा। निरंतर संकल्प सहित 12 विधानों की प्रगति को अवरुद्ध करने की रिपब्लिकन कार्रवाई और सरकारी शटडाउन की बढ़ती संभावना से जेफ़्रीज़ पूरी तरह से निराश थे, जो पहले से ही मुद्रास्फीति और उच्च ब्याज दरों से जूझ रही अर्थव्यवस्था पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकता था। उन्होंने दिसंबर 2018 में तत्कालीन राष्ट्रपति के साथ शुरू हुए आखिरी सरकारी शटडाउन को ज्वलंत स्मृति के साथ याद किया। सीमा पर दीवार के लिए फंडिंग की मांग को लेकर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट्स के बीच 35 दिनों तक गतिरोध चला। न्यूज ने कहा कि सरकारी शटडाउन से वॉल स्ट्रीट के वित्तीय बाजार, अमेरिका की बॉन्ड रेटिंग, सेना, सीमा सुरक्षा और सैकड़ों हजारों अमेरिकियों की वित्तीय स्थिरता प्रभावित होती है क्योंकि उनमें धन का प्रवाह बंद हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed