September 27, 2024

भैरव कुंड ट्रैकिंग पर प्रशासन की रोक के बाद भी ,एडवेंचर्स कंपनी ट्रैकिंग की कर रही तैयारी

0

इंदौर
मध्यप्रदेश के इंदौर शहर (Indore) में भारी बारिश को देखते हुए जिला प्रशासन ने सभी पिकनिक स्पॉट व जलप्रपातों पर पर्यटकों के जाने पर 15 दिन की रोक लगाई है। दरअसल, इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने 15 दिन के लिए इंदौर, महू, मानपुर, चोरल के सभी पर्यटक स्थलों पर 144 धारा लगाते हुए रोक लगाई। लेकिन उसके बाद भी लोग मानाने को तैयार नहीं है। इंदौर में रोक के बाद भी लोग ट्रेकिंग का प्लान बना रहे हैं।

बताया जा रहा है कि इंदौर में एडवेंचर्स कंपनी ट्रैकिंग की तैयारी कर रही है। दरअसल, एडवेंचर्स कंपनी इंदौर से करीब 30 किमी दूर नाहरझाबुआ क्षेत्र में स्थित भैरव कुंड में 21 अगस्त के दिन ट्रेकिंग का प्लान बनाया जा रहा है। इसके लिए टूर का भी आयोजन कर लिया गया है। वहीं लोगों से पैसे भी ले लिए गए है लेकिन वन विभाग से इस ट्रेकिंग की कोई अनुमति कंपनी ने नहीं ली। जिसके बाद जैसे ही इस ट्रेकिंग टूर के बारे में वन विभाग के अधिकारीयों को पता चला तो इस टूर को रद्द कर दिया गया।

जानकारी के मुताबिक, इंदौर की एडवेंचर कंपनी भैरव कुंड में ट्रैकिंग टूर को लेकर सोशल मीडिया पर जोरों शोरों से प्रचार करने में लगी हुई है। इस ट्रैकिंग टूर के लिए कंपनी लोगों से 499 रुपए की वसूली कर रही है। लेकिन इस टूर को प्लान करने से पहले कंपनी ने वन विभाग से अनुमति लेना ठीक नहीं समझा। दरअसल, जहां इंदौर शहर के आस पास के सभी पर्यटक स्थल बंद है वहीं ये कंपनी ट्रैकिंग का प्लान रही है। कंपनी ने 21 अगस्त को सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक के लिए इस टूर का प्लान बनाया।

लेकिन इस प्लान को बनाने के लिए कंपनी को पहले ख्यालय से लिखित में अनुमति लेनी पड़ती है, साथ ही कुछ राशि भी जमा करवाना पड़ती है लेकिन कंपनी ने ऐसा नहीं किया गया। इसको लेकर कंपनी के रजत राठौर ने बताया कि भैरव कुंड देवास जिले में आता है। वैसे भी ट्रैकिंग के लिए दिन में पर्यटकों को लेकर जा रहे हैं। इसके अलावा प्रभारी इंदौर रेंजर रविकांत जैन ने कहा है कि कंपनी को ट्रैकिंग करने से मना कर दिया गया है। इतना ही नहीं पूरे स्टाफ को निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। अगर मना करने के बाद भी ट्रेकिंग की गई तो कार्यवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *