September 27, 2024

यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग में इस महीने से नया सिस्‍टम

0

 कानपुर
 
यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग में टीचर्स और कर्मचारियों के सैलरी, पीएफ वगैरह से सम्‍बन्धित सभी काम ऑनलाइन हो जाएंगे। कहा जा रहा है क‍ि इससे भ्रष्‍टाचार तो रुकेगा ही शिक्षकों को अपने छोटे-छोटे कामों के लिए अधिकारियों के दफ्तरों के चक्‍कर भी नहीं काटने पड़ेंगे। तय समय में काम पूरे करने के लिए जिम्‍मेदारों की जवाबदेही भी तय हो जाएगी। मानव संपदा पोर्टल पर इसे भी शुरू किया जाएगा।

बेसिक शिक्षा विभाग में विशेषकर शिक्षकों के वित्तीय कार्यों में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार व्याप्त है। शिक्षकों को न तो सम्बंधित मदों की जानकारियां हो पाती हैं और न ही उनके भुगतान आसानी से हो पाते हैं। यदि हो भी जाते हैं तो वह सामान्य प्रक्रिया से नहीं बल्कि विशेष प्रक्रिया के माध्यम से ही होते हैं। भुगतान चाहें जीपीएफ से एडवांस का हो या किसी एरियर का, सामान्य प्रक्रिया में वर्षों लग जाते हैं।
 

अब ऐसे हो जाएगी प्रक्रिया आसान
जिस तरह से मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से वेतन और अवकाश को आसान बनाया गया है। उसी तरह से मानव संपदा पोर्टल पर एक रिक्वेस्ट बेस्ड टैब विकसित किए जाने का प्रस्ताव एनआईसी को भेज दिया गया है। इसमें सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ) से एडवांस, चयन वेतनमान, प्रोन्नत वेतनमान, अन्य सभी एरियर के लिए आवेदन इसी पोर्टल के माध्यम से करने होंगे। प्रक्रिया पहले से तय होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *