September 23, 2024

RPSC RAS 2023 परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी, 4 अक्तूबर से पहले करना होगा ये काम

0

जयपुर

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS 2023) परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी कर दी है। जो उम्मीदवार राज्य और अधीनस्थ सेवा परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अब आयोग की आधिकारिक वेबसाइट – rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर आरपीएससी आरएएस उत्तर कुंजी चेक कर सकते हैं।

4 अक्तूबर तक दें चुनौती
मॉडल उत्तर कुंजी के साथ, आयोग ने आरपीएससी आरएएस 2023 प्रश्न पत्र भी अपलोड किया है। छात्र आरपीएससी उत्तर कुंजी के खिलाफ आज, 2 अक्टूबर से चुनौती दिए गए प्रति प्रश्न 100 रुपये की गैर-वापसी योग्य शुल्क का भुगतान करके आपत्तियां उठा सकते हैं। उत्तर कुंजी को चुनौती देने का लिंक 4 अक्टूबर रात 12 बजे तक उपलब्ध रहेगा।

इन बातों का रखें ख्याल
आयोग ने उम्मीदवारों से वेबसाइट पर उपलब्ध मॉडल प्रश्न पत्र के क्रम के अनुसार उत्तर कुंजी को चुनौती देने को कहा। यह भी कहा कि आपत्ति शुल्क का भुगतान नहीं करने पर आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा। अभ्यर्थी केवल एक बार और ऑनलाइन माध्यम से आपत्तियां उठा सकते हैं। अन्य माध्यमों से भेजी गई आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा।

आरपीएससी ने कहा ये
आरपीएससी ने कहा है कि उम्मीदवारों को अपनी आपत्ति केवल प्रामाणिक पुस्तकों के प्रमाण के साथ ऑनलाइन सबमिट करनी होगी। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो आपत्तियों पर विचार नहीं किया जायेगा। इसके अलावा, अगर परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के अलावा कोई अन्य व्यक्ति आपत्ति दर्ज कराता है, तब भी आयोग द्वारा उस पर विचार नहीं किया जाएगा।

आरपीएससी आरएएस 2023 परीक्षा कुल 905 रिक्तियों के लिए 1 अक्तूबर को सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक आयोजित की गई थी। अब इसकी उत्तर कुंजी भी जारी कर दी गई है।
ऐसे डाउनलोड होगी आरपीएससी आरएएस 2023 उत्तर कुंजी

    आधिकारिक वेबसाइट – rpsc.rajasthan.gov.in पर जाएं।
    अधिसूचना अनुभाग के अंतर्गत उत्तर कुंजी लिंक पर क्लिक करें।
    स्क्रीन पर एक पीडीएफ प्रदर्शित होगी।
    प्रश्न पत्र अलग से डाउनलोड करें।
    प्रश्नपत्र के साथ-साथ उत्तर भी जांच लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *