September 24, 2024

सुनीता विलियम्स सात बार कर चुकी हैं ये कारनामा, नासा कर रहा स्पेसवॉक की तैयारी

0

नई दिल्ली
अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा विज्ञान अनुसंधान और स्टेशन रखरखाव के लिए अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर दो स्पेसवॉक की तैयारी कर रहा है। इस मिशन में नासा और यूरोपीय एजेंसी ईएसए के तीन अंतरिक्ष यात्री शामिल होंगे। ये यात्री पहली बार अंतरिक्ष में चहल-कदमी करने वाले हैं। नासा इसका लाइव प्रसारण भी करेगा। इसी साल मई महीने में दो रूसी अंतरिक्ष यात्रियों ने स्पेसवॉक किया था। इन्होंने अंतरिक्ष में 7 घंटे से ज्यादा का वक्त बिताया था। स्पेसवॉक की बात करें तो भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स ऐसा कारनामा सात बार कर चुकी हैं।

NASA.GOV वेबसाइट के मुताबिक, एजेंसी के अंतरिक्ष यात्री लोरल ओ हारा 12 अक्टूबर और 20 अक्टूबर को स्पेसवॉक में भाग लेंगे। जिसमें उनके साथ ईएसए (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) के अंतरिक्ष यात्री एंड्रियास मोगेन्सन 12 अक्टूबर को उनके साथ होंगे। जबकि, दूसरे चरण में 20 अक्टूबर को नासा के अंतरिक्ष यात्री जैस्मीन मोघबेली हारा के साथ शामिल होंगे। स्पेसवॉक का लाइव कवरेज नासा टेलीविजन, नासा ऐप और एजेंसी की वेबसाइट पर प्रसारित किया जाएगा।

नासा की क्या है तैयारी
नासा की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, पहला स्पेसवॉक सुबह 10 बजे शुरू होगा और नासा टीवी कवरेज पर लगभग छह घंटे तक चलेगा। लाइव प्रसारण प्रेस कांफ्रेंस के साथ सुबह 8:30 बजे शुरू होगा। 12 अक्टूबर को, ओ'हारा और मोगेन्सन नमूने एकत्र करने के लिए स्टेशन के क्वेस्ट एयरलॉक से बाहर निकलेंगे। वे देखने की कोशिश करेंगे कि क्या कक्षीय परिसर के बाहरी हिस्से में सूक्ष्मजीव मौजूद हो सकते हैं? वे स्टेशन के पोर्ट ट्रस पर एक हाई-डेफिनिशन कैमरा भी बदलेंगे और भविष्य के स्पेसवॉक की तैयारी के लिए अन्य रखरखाव कार्य भी करेंगे।

रूस के नाम सबसे ज्यादा स्पेसवॉक
रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोमोस के नाम सबसे अधिक स्पेसवॉक का रिकार्ड है। सबसे अधिक स्पेसवॉक करने का विश्व रिकॉर्ड रूसी अंतरिक्ष यात्री अनातोली सोलोविएव के नाम है। वो 16 स्पेस वॉक कर चुके हैं। ये स्पेसवॉक 82 घंटे से अधिक के बराबर है। इसी साल 3 मई को धरती से 400 किलोमीटर ऊपर अंतरराष्ट्रीय स्‍पेस स्‍टेशन के बाहर दो रूसी अंतरिक्ष यात्रियों ने स्पेस वॉक किया था। सर्गेई प्रोकोप्येव और दिमित्री पेटेलिन ने 7 घंटे से ज्यादा का वक्त स्पेस स्टेशन के बाहर बिताया। इस दौरान दोनों एस्‍ट्रोनॉट ने इंटरनेशल स्‍पेस स्‍टेशन के पृथ्‍वी की ओर फोकस्‍ड एरिया में स्‍पेसवॉक किया था।

सुनीता विलियम्स सात बार कर चुकीं ऐसा
भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स भी अपनी अंतरिक्ष यात्रा के दौरान सात बार स्पेसवॉक कर चुकी है। बीबीसी के मुताबिक, एक महिला के तौर पर अंतरिक्ष में स्पेसवॉक करते हुए उन्होंने सबसे लंबा वक़्त गुज़ारा है।

क्या होता है स्पेसवॉक
अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर गए अंतरिक्ष यात्री काम के सिलसिले में स्पेसवॉक पर जाते रहते हैं। नासा के मुताबिक अंतरिक्ष में जब भी कोई अंतरिक्ष यात्री अपने स्पेस स्टेशन से बाहर निकलता है तो उसे स्पेसवॉक कहते हैं। स्पेस वॉक आमतौर पर काम के आधार पर पांच से आठ घंटे के बीच होता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *