September 24, 2024

सर्दी के मौसम में इंदौर से बढ़ सकती है उड़ानों की संख्या

0

 इंदौर

 देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से अक्टूबर के अंत में लागू होने वाले विंटर शेड्यूल में उड़ानों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। इंदौर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस ने इंदौर से दिल्ली और बेंगलुरु के लिए उड़ानों की अनुमति मांगी है। अभी इंदौर से प्रतिदिन 86 उड़ानों का संचालन किया जा रहा है। लगातार बढ़ रही यात्रियों की संख्या को देखते हुए संभावना है कि विंटर शेड्यूल में इंदौर से उड़ानों का शतक पूरा हो सकता है।

इस माह के आखिरी सप्ताह में शुरू होने वाले विंटर शेड्यूल के लिए विमान कंपनियों ने नई उड़ानें शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। इंदौर से चार माह से यात्रियों की संख्या तीन लाख के पार पहुंच रही है। इस वर्ष सितंबर तक 26 लाख 11 हजार 940 यात्री उड़ान भर चुके हैं। ऐसे में संभावना है कि विमान कंपनिया नए शहरों के लिए उड़ानें शुरू करने की योजना बना सकती हैं।

एयरपोर्ट प्रबंधन के अनुसार, अभी तक दो से तीन शहरों के लिए उड़ानें शुरू करने का प्रस्ताव विमान कंपनियों ने दिया है। ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन आफ इंडिया के प्रदेश अध्यक्ष हेमेंद्र सिंह जादौन का कहना है कि इंदौर को समर शेड्यूल से काफी यात्री मिल रहे हैं। आने वाली छुट्टियों और त्योहारों में यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। ऐसे में इंदौर से विमान कंपनियां नई उड़ानें शुरू कर सकती हैं।

दिल्ली रूट पर सबसे ज्यादा उड़ानें

इंदौर से 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए उड़ानें संचालित हो रही हैं। इसमें सबसे ज्यादा 25 उड़ानें दिल्ली रूट पर हैं। इसके बाद 20 उड़ाने मुंबई रूट पर संचालित होती हैं। अहमदाबाद के लिए 11 और जयपुर के लिए 9 उड़ानें हैं। हैदराबाद, रायपुर, बैंगलुरु, पुणे, कोलकत्ता, चंडीगढ़, लखनऊ, जबलपुर, गोवा, जम्मू, उदयपुर, बेलगावि, सूरत, राजकोट, ग्वालियर, गांधीनगर, जोधपुर, दुबई, शारजाह के लिए उड़ानें संचालित होती हैं।

चार माह से तीन लाख यात्री भर रहे उड़ान

इंदौर विमानतल से गत चार माह से लगातार तीन लाख के करीब यात्री हवाई सफर कर रहे हैं। इस वर्ष अब तक मई माह में सर्वाधिक तीन लाख 25 हजार 234 यात्रियों ने सफर किया। मई माह से शुरू हुआ तीन लाख का आंकड़ा सितंबर तक जारी है। जून माह में तीन लाख पांच हजार 511, जुलाई माह में दो लाख 93 हजार 431 और अगस्त माह में तीन लाख चार हजार 244 और सितंबर माह में तीन लाख 12 हजार 157 यात्रियों ने उड़ान भरी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *