September 24, 2024

केन-बेतवा लिंक परियोजना बुंदेलखंड की तस्वीर और तकदीर बदल देगी – मुख्यमंत्री चौहान

0

परियोजना से 10 लाख 62 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में होगी सिंचाई
62 लाख लोगों को मिलेगा पीने का पानी
प्रधानमंत्री मोदी का परियोजना स्वीकृति के लिए माना आभार

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश और बुंदेलखंड के लिए आज सौभाग्य का दिन है, केन-बेतवा लिंक परियोजना की स्वीकृति से बुंदेलखंड को बहुत राहत मिलेगी। बुंदेलखंड में विकास के बहुत काम हुए, लेकिन बुंदेलखंड की मूल आवश्यकता पानी है, केन-बेतवा लिंक परियोजना से क्षेत्र को राहत मिलेगी।

यह बुंदेलखंड की तस्वीर और तकदीर बदलने का अभियान है। इस परियोजना से 10 लाख 62 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी और लगभग 62 लाख लोगों को पीने का पानी मिलेगा, 103 मेगावॉट हाइड्रो पॉवर और 27 मेगावॉट की क्षमता वाला सोलर प्लांट भी लगेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मुख्यमंत्री चौहान ने केन-बेतवा लिंक परियोजना को स्वीकृति प्रदान करने के लिए आभार माना है।

परियोजना में 72 मेगावॉट क्षमता के दो बिजली प्रोजेक्ट भी प्रस्तावित

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि परियोजना में बिजली के दो प्रोजेक्ट भी प्रस्तावित हैं, जिनकी क्षमता 72 मेगावॉट है। बुंदेलखंड को बिजली, सिंचाई का पानी, पेयजल, उद्योगों के लिए जल उपलब्ध होगा। मध्यप्रदेश में सिंचाई क्षमता वर्ष 2003-04 तक मात्र साढ़े सात लाख हेक्टेयर थी, जिसे बढ़ाकर 47 लाख हेक्टेयर किया गया और 65 लाख हेक्टेयर करने के लिए कार्य जारी है। केन-बेतवा सिंचाई परियोजना से इसके अतिरिक्त 10 लाख 62 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी।

इससे मध्यप्रदेश में 75 लाख हेक्टेयर से ज्यादा क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। केन्द्र और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास से अर्जित इस उपलब्धि के लिए बुंदेलखंडवासी और प्रदेशवासी बधाई के पात्र हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने राजकीय विमानतल पर मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा में यह बात कही।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed