September 24, 2024

भाजपा की चौथी सूची पितृपक्ष के बाद आने की संभावना, दावेदारों का बढ़ा इंतजार

0

 भोपाल

भाजपा प्रत्याशियों की तीन सूची हो जारी होने के बाद अब लोगों को प्रत्याशियों की चौथी सूची जारी होने का इंतजार है। इस बीच यह सुगबुगाहट तेज हो गई है कि भाजपा पितृपक्ष में उम्मीदवारों का ऐलान करने से बचना चाहती है। ऐसे में अब दावेदारों को कम से कम 11 दिन और इंतजार करना पड़ सकता है। आने वाली सूची में अब यह तय होना है कि कितने विधायकों के टिकट कटने वाले हैं।

भाजपा ने अभी तक 79 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं, जिसमें से 77 सीटों ऐसी हैं, जिन पर वह पिछला चुनाव हार गई थी, अब हारी हुई सीटों की संख्या महज 26 बची है। इससे अब यह साफ है कि भाजपा अपने उम्मीदवारों की जो अगली आने वाली सूचियों में किन-किन विधायकों के टिकट कट रहे हैं यह तस्वीर साफ होती जाएगी। इसलिए अब चौथी सूची का सबसे ज्यादा इंतजार विधायकों को ही है।

विरोध की आशंका, सही समय इंतजार
सूत्रों की मानी जाए तो अब भाजपा अगली सूची के लिए फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। ऐसी सुगबुगाहट हैं कि अब पितृपक्ष में उम्मीदवारों के ऐलान करने से पार्टी बचना चाहती है। इसलिए नवरात्रि शुरू होते ही भाजपा की सूची आएगी। चौथी सूची जारी करने से पहले पार्टी के नेता सीटिंग एमएलए वाली सीटों पर वर्किंग भी करेंगे।  माना जा रहा है कि विधायकों के टिकट काटे जाने से स्थानीय स्तर पर उनके समर्थक विरोध भी कर सकते हैं। ऐसे में वह सही समय और विरोध की संभावनाओं को कम करते हुए सूची जारी करेगी।

प्रत्याशियों से लिया फीडबैक
भाजपा ने मंगलवार को अपनी दूसरी ओर तीसरी सूची के प्रत्याशियों से फीडबैक लिया। सीएम निवास पर आयोजित की यह वन टू वन चर्चा देर रात तक चलती रही। इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ ही भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, प्रभारी केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव, अश्विनी वैष्णव जैसे तमाम बड़े नेता मौजूद रहे। इन्होंने पहले से प्रत्याशियों से सामूहिक तौर पर चर्चा कर जीत के लिए टिप्स दिए। इसके बाद उम्मीदवारों से एक एक करके बातचीत कर अब तक का विधानसभा में बना फीडबैक लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *