September 24, 2024

एक पखवाड़े में तीसरी बार प्रदेश आ रहे PM मोदी, रानी दुर्गावती स्मारक का करेंगे शिलान्यास

0

जबलपुर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिनों में तीसरी बार मध्यप्रदेश आ रहे हैं। वे गुरुवार को जबलपुर में रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में स्मारक व संग्रहालय का शिलान्यास करेंगे। वे यहां से देश के अलग-अलग शहरों से जुड़े 12 हजार 600 करोड़ के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का भूमिपूजन और लोकार्पण करेंगे।

मोदी दोपहर करीब 3.30 बजे जबलपुर पहुंचेंगे। आर्मी के गेरिसन ग्राउंड पर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के भूमिपूजन और लोकार्पण के बाद जनसभा को संबोधित करेंगे। वे यहां करीब 2 घंटे तक रहेंगे।

शेड्यूल के मुताबिक प्रधानमंत्री मदन महल पहाड़ी पर 100 करोड़ की लागत से वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक व संग्रहालय का शिलान्यास करेंगे। संग्रहालय में महाकौशल की सांस्कृतिक विरासत की झलक दिखाई देगी। अफसरों के मुताबिक स्मारक व संग्रहालय की डिजाइन तैयार कर ली गई है।

कार्यक्रम के लिए गेरिसन ग्राउंड स्थित सभा स्थल पर तीन डोम लगाए गए हैं। कार्यक्रम में राज्यपाल मंगू भाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा, केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव और जबलपुर सांसद राकेश सिंह मंच पर मौजूद रहेंगे।

सभास्थल पर रोड शो करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभास्थल पर रोड शो भी करेंगे। इसके लिए सभास्थल पर डोम के बीच अलग से रोड शो के लिए अस्थाई सड़क बनाई गई है। इस दौरान पीएम और भाजपा के दूसरे सीनियर नेता एक रथ में सवार होकर कार्यक्रम में शामिल होने आए कार्यकर्ताओं का अभिवादन करेंगे। पीएम मोदी जबलपुर स्थित डुमना एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का लोकार्पण भी कर सकते हैं।

स्मारक में 52 फीट ऊंची प्रतिमा लगेगी

स्मारक एवं संग्रहालय में वीरांगना रानी दुर्गावती की अष्टधातु से बनी प्रतिमा लगाई जाएगी। यह प्रतिमा 52 फीट ऊंची होगी। अफसरों के मुताबिक स्मारक एवं संग्रहालय में स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई लड़ने वाले आदिवासी योद्धाओं की शौर्य गाथा को भी चित्रित किया जाएगा। यहां ओपन थिएटर भी बनाया जाएगा। साथ ही, रानी दुर्गावती की जीवन गाथा को बताने के लिए लाइट एंड शो का मंचन करने का प्रावधान भी स्मारक एवं संग्रहालय में किया गया है।

2200 बसों से आएंगे कार्यकर्ता

सभा में जबलपुर के अलावा मंडला, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट और नरसिंहपुर जिले के कार्यकर्ता शामिल होंगे। इनको जबलपुर तक लाने के लिए 2200 बसों को तैनात किया गया है। अफसरों ने बताया कि दूसरे शहरों से आने वाली बसों की पार्किंग की व्यवस्था मुर्गी मैदान, वेटरनरी कॉलेज, पुलिस ग्राउंड, आरसीएम ग्राउंड, बिलहरी चर्च, गन चौक, जेल मैदान में की गई है। इसके अलावा सभास्थल क्षेत्र के लोगों को भीड़ के कारण परेशान न होना पड़े, इसके लिए पुलिस ने ट्रैफिक डायवर्ट करेगी।

ऐसा होगा रानी दुर्गावती स्मारक

  •     प्रवेश के लिए केंद्रीय मार्ग होगा। दोनों ओर प्रकृति और पौराणिक महत्व को देखा जा सकेगा।
  •     आदिवासी जीवन और उसकी संस्कृति की झलक मिलेगी।
  •     आदिवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की शौर्य गाथा का प्रदर्शन होगा।
  •     वनस्पतियों और जीवों का डिस्प्ले भी दिखेगा।
  •     मुख्य प्रवेश द्वार स्थानीय कला से प्रेरित होगा।
  •     रानी दुर्गावती की जीवन गाथा को बताने के लिए शाम को लाइट एंड साउंड शो होगा।
  •     संग्रहालय में ओपन थिएटर भी बनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *