September 25, 2024

झारखंड और बिहार में आज झमाझम बारिश

0

रांची.

झारखंड, बिहार और मणिपुर जैसे राज्यों में 5 अक्टूबर तक भारी बारिश हो सकती है। असम और मेघालय में 6 अक्टूबर तक अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी का कहना है कि 7 अक्टूबर तक नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की और मध्यम वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र से वापस जा रहा है।

मौसम विभाग ने बताया कि “दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। इसलिए अगले पांच दिनों तक उत्तर पश्चिम और पश्चिम भारत में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। वहीं, केरल में आज से बारिश कम हो जाएगी। सिक्किम में विनाशकारी बाढ़ के बाद मरने वालों की संख्या 14 तक पहुंच गई है। जबकि, 22 सेना के जवानों समेत 104 लोगों का अभी भी सुराग नहीं लग पाया है। तीस्ता नदी में रेस्क्यू टीम लापता लोगों को खोज रही है। सिक्किम में एक बार फिर भारी बारिश की चेतावनी जारी हुई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले दो दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की। झारखंड, बिहार और मणिपुर राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आईएमडी ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र पर भी मौसम जानकारी अपडेट की है। मौसम विभाग ने उत्तर बंगाल में रेड अलर्ट और दक्षिण बंगाल में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। कलिम्पोंग, दार्जिलिंग, पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुरा, पुरुलिया पुरबा बर्धमान और जलपाईगुड़ी सहित पश्चिम बंगाल के सात जिलों के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी है। एक बयान में, आईएमडी ने कहा कि निचले क्षोभमंडल स्तर में बंगाल के पश्चिमी हिस्सों पर कम दबाव वाले क्षेत्र के माध्यम से सिक्किम से दक्षिण छत्तीसगढ़ तक ट्रफ रेखा चल रही है।

सिक्किम, अरुणाचल में अलर्ट
6 अक्टूबर तक पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। अगले दो दिनों के दौरान पूरे पश्चिम बंगाल में कम दबाव का क्षेत्र धीरे-धीरे उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है। पश्चिम बंगाल के उत्तरी भाग में दार्जिलिंग और कलिम्पोंग के पहाड़ी जिलों में नदियों में जल स्तर भी बढ़ने की संभावना है। बंगाल क्षेत्र की सीमा सिक्किम से लगती है, जहां अचानक आई बाढ़ में 14 लोगों की मौत हो गई, कई घायल हो गए और 22 सैनिकों सहित लगभग 104 लोग लापता हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *