September 25, 2024

धन बल, मुफ्त की रेवड़ियां खासतौर से हमारे रडार पर होंगी : सीईसी राजीव कुमार

0

हैदराबाद
मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने  कहा कि निर्वाचन आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और प्रलोभन मुक्त चुनाव कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

सीईसी की अगुवाई में 17 सदस्यीय दल तेलंगाना में चुनाव तैयारियों का जायजा लेने के लिए हैदराबाद में है। इस दौरान राजीव कुमार ने राजनीतिक दलों, राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारियों तथा प्रवर्तन एजेंसियों जैसे विभिन्न पक्षकारों के साथ बैठकें कीं।

पिछले तीन दिन में चुनाव दल की गतिविधियों की जानकारी पत्रकारों को देते हुए राजीव कुमार ने कहा कि प्रवर्तन एजेंसियों को चुनाव के दौरान धन बल के इस्तेमाल के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का स्पष्ट संदेश दिया गया है।

उन्होंने कहा, ''धन बल, मुफ्त की रेवड़ियां खासतौर से हमारे रडार पर होंगी। अगर वे (प्रवर्तन एजेंसियां) कार्रवाई नहीं करते हैं तो हम कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। समय नजदीक आने पर हम आकलन और यह सुनिश्चित करेंगे कि वे इन सभी चीजों पर कार्रवाई करें।''

उन्होंने पत्रकारों से कहा कि बैंकों को इस संबंध में पैसों के ऑनलाइन लेनदेन पर नजर रखने के लिए कहा गया है।

कुमार ने कहा कि राजनीतिक दलों के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने निर्वाचन आयोग से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया कि तेलंगाना में चुनाव प्रलोभन मुक्त हों।

उन्होंने कहा कि तेलंगाना में मतदाताओं की कुल संख्या 3.17 करोड़ है जिसमें पुरुष और महिला मतदाताओं की संख्या समान है।

सीईसी ने कहा, ''तेलंगाना में पहली बार 80 साल की आयु से ऊपर के सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपने घर से वोट डालने की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी।''

उन्होंने कहा कि इसी तरह दिव्यांगजन – जिनमें 40 फीसदी या उससे अधिक की शारीरिक अक्षमता है, वे घर से ही वोट डाल सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *