September 25, 2024

5 राज्यों का क्या होगा शेड्यूल: राजस्थान-MP में एक ही दिन में मतदान, छत्तीसगढ़ में 2 चरण में वोटिंग संभव

0

नई दिल्ली
 मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना सहित पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। चुनाव आयोग इसकी तैयारी में जुट गया है। सूत्रों ने कहा है कि नवंबर मध्य से लेकर दिसंबर पहले सप्ताह के बीच इन राज्यों में चुनाव कराए जा सकते हैं। हालांकि, अभी तारीखों की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन आयोग कभी भी इसका ऐलान कर सकता है।

सूत्रों का यह भी कहना है कि 8 से 10 अक्टूबर के बीच चुनाव आयोग पांच राज्यों के लिए तारीखों का ऐलान कर सकता है। आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले इसे सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है।

नक्सल प्रभावित इलाका होने के कारण छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में चुनाव हो सकते हैं। चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में पिछली बार की तरह 2018 में एक ही चरण में मतदान हो सकता है। पांचों राज्यों में मतदान की तारीखें अलग-अलग हो सकती हैं। पांचों राज्यों में वोटों की गिनती एक साथ होगी।

आपको बताते चलें कि राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में समाप्त हो रहा है। मिजोरम की विधानसभा के कार्यकाल की तारीख को देखते हुए नतीजे पहले ही घोषित होने की संभावना है।

2018 में हुए पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे भी दिसंबर के दूसरे सप्ताह में घोषित हुए आए थे। बता दें कि तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति की सरकार है, जबकि मध्य प्रदेश में भाजपा सत्ता में हैं। मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट सत्ता पर काबिज है। वहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी सत्ता में है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed