September 27, 2024

112 डायल करते ही पहुंचेगी पुलिस, थानों को मिली अत्याधुनिक सुविधाएं

0

करौली
हिंडौन सिटी के निवासियों के लिए अब किसी भी प्रकार की घटना की सूचना देने के लिए मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा. अब से, कुछ मिनटों में ही पुलिस मौके पर पहुंच सकेगी, क्योंकि राजस्थान पुलिस मुख्यालय द्वारा हिंडौन सिटी के तीन प्रमुख स्थानों के लिए आधुनिक एफआरवी (पहली प्रतिक्रिया गाड़ी) यूनिट्स से लैस गाड़ियों की उपलब्धता को सुनिश्चित की गई है. इन गाड़ियों के माध्यम से, किसी भी संकट स्थिति में 112 नंबर को डायल करने पर पुलिस मौके पर त्वरित सहायता के लिए पहुंच सकेगी.

इन गाड़ियों में चारों ओर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं और इन गाड़ियों का मॉनिटरिंग जिला मुख्यालय के अभय कमांड सेंटर करौली से किया जाएगा. इसके साथ ही, कमांड सेंटर के अधिकारी इन गाड़ियों की पूरी स्थिति का पर्यवेक्षण भी कर सकेंगे.

ऐसी 500 गाड़ियां उपलब्ध कराने का है लक्ष्य :
नई मंडी थानाप्रभारी बृजेंद्र सिंह के अनुसार, 112 डायल स्कीम के तहत आपातकालीन सेवाओं के लिए प्रदेश के विभिन्न थानों में विभिन्न वाहनों का उपयोग किया जा रहा है. अब अधिकांश थानों में, पुलिस पीसीआर वाहन के साथ ही यह गाड़ियां भी सेवा करेंगी, जो केवल आम लोगों के लिए ही नहीं, बल्कि पुलिस के लिए भी अत्याधुनिक सुविधा प्रदान करेंगी. थानाप्रभारी ने बताया कि प्रदेश भर में ऐसे 500 वाहनों को उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है.

पुलिस की नई गाड़ी की यह हैं खासियत :
जानकारी के अनुसार, ये एफआरवी गाड़ियां आपातकालीन सेवाओं के लिए पूरी तरह से लैस हैं. इन गाड़ियों में प्रथम प्रतिक्रिया वाहनों को अत्यधिक मोबाइल डेटा टर्मिनल कैमरा, ईनवीआर वायरलेस सेट, जीपीएस पब्लिक एड्रेस सिस्टम, फर्स्ट एड बॉक्स, स्ट्रकचर व्यवस्था, और अन्य कई सुविधाओं से सम्पन्न हैं. ये सभी वाहन कमांड कंट्रोल सेंटर्स से जुड़े हुए हैं और इनकी वास्तविक लोकेशन भी ट्रैक की जा सकेगी. इसके बारे में जानकारी के अनुसार, आम लोग आपातकालीन स्थिति में 112 पर कॉल करके अपनी सहायता के लिए संपर्क कर सकते हैं, और सबसे निकटतम वाहन त्वरित गति से सहायता पहुंचाने के लिए तैयार रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *