September 27, 2024

ODI क्रिकेट में कोहली ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, संगाकारा छूटे पीछे

0

मुंबई

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने रविवार को चेन्नई में खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के पांचवें लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दमदार बल्लेबाजी की। विराट कोहली ने भारतीय टीम को मैच जिताने का काम किया और इसी दौरान उन्होंने एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। विराट कोहली दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में नॉन-ओपनर के तौर पर सबसे ज्यादा बार 50 प्लस रन की पारी खेली है।

दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया के वर्ल्ड कप 2023 के आगाज मैच में 116 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 85 रन की पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने श्रीलंका के पूर्व महान विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा का रिकॉर्ड धराशायी कर दिया। संगाकारा ने 112 बार वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 50 या इससे ज्यादा रन की पारी खेली है और अब विराट कोहली ने 113वीं बार गैर सलामी बल्लेबाज के तौर पर ऐसा कर दिखाया।

इस लिस्ट में तीसरा नाम ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का है। उन्होंने 109 बार ये कारनामा किया है, जबकि साउथ अफ्रीका के दिग्गज जैक कैलिस इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। वे 102 बार ये कमाल करने में सफल हुए हैं। बता दें कि विराट कोहली अपने करियर में ज्यादातर बार नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने उतरे हैं। वे अब तक वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 47 शतक और 67 अर्धशतक जड़ चुके हैं। एक बार ओपन करते हुए भी वे 50 से ज्यादा रन बना चुके हैं।

वनडे में नॉन-ओपनर के रूप में सर्वाधिक 50+ स्कोर

113 – विराट कोहली*
112 – कुमार संगाकारा
109 – रिकी पोंटिंग
102 – जैक्स कैलिस

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *