September 28, 2024

शारदीय नवरात्रि हाथी पर सवार होकर और बुधादित्य योग पूरे नौ दिन की रहेगी , साथ राशि व नक्षत्र के परिवर्तन से बाजार पर असर पड़ेगा- डॉ. अशोक शास्त्री

0

धार

अशोक शास्त्री ने हमारे प्रतिनिधि को बताया कि इस वर्ष शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर 2023 रविवार से आरंभ हो रही हैं । महाष्टमी 22 अक्टूबर रविवार को और महानवामी 23 अक्टुबर सोमवार को है।

 इस वर्ष साधना उपासना के लिए नक्षत्र का विशेष योग लाभ देनें वाला होगा । इस सन्दर्भ में मालवा के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य डॉ. अशोक शास्त्री ने एक विशेष भेंट में बताया की इस वर्ष शारदीय नवरात्र की शुरुआत रविवार से हो रही हैं । और जब नवरात्रि रविवार से शुरू होती हैं तो माता का वाहन हाथी होता हैं । हाथी पर आगमन अधिक वर्षा का संकेत देता हैं । साथ ही अगर नवरात्रि का समापन सोमवार को हो रहा हैं तो , माँ दुर्गा भैंसें पर सवार होकर जाती हैं ।

जिसे शुभ नहीं माना जाता हैं । इससे देश में शोक और रोग बढ़तै हैं । इसके साथ चित्रा नक्षत्र और तुला राशि के चन्द्रमा में आरंभ हो रही हैं । साथ सूर्य बुध का कन्या राशि में भ्रमण से बुधादित्य योग का निर्माण हो रहा हैं । जो पूरी नवरात्रि में रहेगा । अश्विन शुक्ल प्रतिपदा से विशेष मुहूर्त में घटस्थापना से शक्ति की आराधना की शुरुआत होती है । इस वर्ष नवरात्रि बिना किसी क्षय तिथि के पूरे नवदिवस रहने से और शुभ योग से आराधना का बहुत शुभ फल प्राप्त होगा ।

      नवरात्रि के प्रथम दिवस बुधादित्य योग बन रहा हैं । रविवार और बुधादित्य का संयोग बहुत महत्वपूर्ण हैं । मान , प्रतिष्ठा और पराक्रम में वृद्धि के लिए पूरी नवरात्रि बहुत लाभदायक रहेगी ।

          डॉ. अशोक शास्त्री के मुताबिक नवरात्रि में नक्षत्र एवं राशि के परिवर्तन होंगे । घट स्थापना के दूसरे दिन शनि का घनिष्ठा नक्षत्र के चतुर्थ चरण में प्रवेश करेंगे । 17 अक्टूबर को सूर्य तुला राशि में भ्रमण शुरू करेंगे । शुक्र पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे । 18 को बुध तुला राशि में आयेंगे ।

नक्षत्र व राशि का परिवर्तन व्यापार  की रूपरेखा तय करने वाले होंगे । इस समय व्यापार में उछाल आ सकता हैं । वहीं शनि के नक्षत्र चरण परिवर्तन रुके कार्यों में प्रगति लाएगा । शुक्र के नक्षत्र परिवर्तन से समृद्धि बढ़ेगी । बुध के तुला राशि में प्रवेश से विदेशी व्यवसाय को बढ़ाने के साथ स्टार्टप में वृद्धि होगी ।

 अक्टूबर माह के पर्व

15  अक्टूबर रविवार शारदीय नवरात्र का आरंभ
19  अक्टूबर गुरुवार ललिता पंचमी
22  अक्टूबर रविवार महाष्टमी
23  अक्टूबर सोमवार महानवमी
24  अक्टूबर मंगलवार विजया दशमी , शमी पूजन
26  अक्टूबर गुरुवार सर्वार्थ सिद्धि योग प्रातः 06:31 से सायं 05:58 बजे तक
27 अक्टूबर शुक्रवार अमृत सिद्धि योग प्रातः 09:31 से रात्रि पर्यंत
28 अक्टूबर शनिवार शरद पूर्णिमा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *