September 28, 2024

किसान सम्मलेन में उठीं सुखाड़ और किसानों की समस्याएं

0

धनबाद.

मासस की किसान संग्राम समिति का किसान महाजुटान गोल्फ ग्राउंड में आयोजित किया गया। सभा के माध्यम से मासस ने शहर के बीचोंबीच शक्ति प्रदर्शन किया है। इस सभा के केंद्र में एक ओर सुखाड़ और किसानों की समस्या रही तो दूसरी ओर वक्ताओं ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए सांसद को आड़े हाथों लिया। सभा के मुख्य अतिथि मासस अध्यक्ष पूर्व विधायक आनंद महतो ने झारखंड को सुखाड़ क्षेत्र घोषित करने और किसानों के पलायन को रोकने के लिए यहां रोजगार मूलक काम शुरू करने की मांग सरकार से की।

महतो ने कहा कि झारखंड में नियमित बारिश नहीं होने के कारण समय पर धनरोपनी नहीं हो पाई। झारखंड के किसानों के पास कृषि के आधुनिक उपकरणों और तकनीक की कमी है। ये पारंपरिक तरीके से कृषि करने का मजबूर हैं। यह गंभीर मामला है। आधारभूत सुविधाओं का अभाव तथा मिट्टी की गुणवत्ता में कमी के कारण किसानों को उपज की कमी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। केंद्र एवं राज्य सरकार को बेरोजगारी के समाधान के लिए कृषि पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्हें बेहतर खाद बीज उपलब्ध कराने के साथ साथ उन्नत तकनीक देनी होगी। किसानों का मनोबल बढ़ाने के लिए एमएस स्वामीनाथन आयोग 2006 द्वारा निर्मित एमएसपी लागू किया जाना चाहिए।

किसान महाजुटान को ले बलियापुर से निकाला जुलूस
किसान महाजुटान को लेकर बलियापुर प्लस टू हाईस्कूल से जुलूस निकाला गया। इसका नेतृत्व मासस केंद्रीय सचिव बबलू महतो कर रहे थे। दूसरी ओर घड़बड़, कालीपुर, बाघमारा, प्रधानखंता, कुइयां, आमटाल, परसबनियां, निपनियां, दुधिया, बलियापुर, बड़ादहा, रघुनाथपुर, मुकुंदा, परघा, पलानी, करमाटांड़, ढांगी आदि गांवों से भी किसानों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। जगदीश पब्लिक स्कूल से भी मायुमो केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जगदीश रवानी के नेतृत्व में जुलूस निकाला गया। कार्यक्रम को लेकर उपप्रमुख आशा देवी, मुखिया गणेश महतो, दिनेश महतो आदि सक्रिय रहे।

पीएन सिंह ने मजदूरों की आवाज नहीं उठाई: जगदीश
मायुमो के केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जगदीश रवानी ने धनबाद के सांसद पीएन सिंह पर निशाना साधाते हुए कहा कि उनकी विफलता जनता देख रही है। हवाईअड्डा, एम्स आदि विकास को गति देने वाली योजनाएं धनबाद से निकल कर देवघर चली गईं। सांसद देखते रह गए। उन्होंने कभी संसद में मजदूर-किसानों के हक के लिए आवाज नहीं उठाई। इस बार आम चुनाव में जनता धनबाद के धरतीपुत्र को लोकसभा भेजने का काम करेगी। तभी धनबाद संसदीय क्षेत्र का विकास होगा और बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल पाएगा। सभा को पार्टी के केंद्रीय सचिव बबलू महतो, बिंदा पासवान, दिलीप महतो, दिलीप तिवारी, मायुमो के जिलाध्यक्ष पवन महतो, एएम पाल, गणेश महतो आदि ने संबोधित किया।

कार्यकर्ताओं की भीड़ से शहर जाम
किसान संग्राम समिति की आम को लेकर सुबह से ही ग्रामीण क्षेत्र से लोगों का शहर में आना शुरू हो गया था। दोपहर 12 बजते बजते शहर के सभी मुख्य सड़कों पर कार्यकर्ताओं की रैली चल रही थी। सबसे ज्यादा भीड़ पुलिस लाइन स्टील गेट सड़क पर थी। यहां बैंड बाजे के साथ दर्जनों गाड़ियों के साथ लोग गोल्फ ग्राउंड आ रहे थे। नतीजा पूरी सड़क पर घंटो गाड़ियां रेंगती रहीं।

बतौर विशिष्ट अतिथि मासस के केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सह पूर्व विधायक अरूप चटर्जी ने कहा कि लगातार दो वर्षों से झारखंड के किसान अकाल की स्थिति से गुजर रहे हैं। इन्हें खेती के लिए मुफ्त पानी और बिजली देनी चाहिए। कृषि भूमि अधिग्रहण बंद किया जाए और राष्ट्रहित में किसानों से ली गई रैयती जमीन का उपयोग 12 साल तक नहीं होने पर उसे रैयत को लौटाया जाए। अरूप चटर्जी ने राजगंज को नया प्रखंड बनाने और गोविंदपुर व बाघमारा को नया अनुमंडल बनाने की मांग की। केंद्र सरकार को हर मोर्चे पर विफल बताते हुए अरूप चटर्जी ने लोगों से इसे सत्ता से हटाने का आह्वान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *