September 28, 2024

आरोप; महिला शूटरों से कोच ने किया रेप, कमरे में जबरन साथ रहा

0

जयपुर.

राजस्थान में खेल से जुड़े एक कोच पर बेहद ही शर्मनाक आरोप लगे हैं। महिला शूटरों ने इस शूटिंग कोच पर पिछले कुछ सालों तक उनके साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया है। एक महिला शूटर ने रेप करने का आरोप भी लगाया है। राजस्थान राइफल एसोसिएशन के कोच पर 5 महिला शूटरों के साथ गंदी हरकत करने का आरोप लगने के बाद से हड़कंप मचा हुआ है। पुलिस ने बताया कि इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है।

यह एफआईआर पीडि़त महिला खिलाड़ियों की तरफ से एसोसिएशन के संयुक्त सचिव ने दर्ज कराई है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पुलिस ने बताया है कि शिकायत में कहा गया है कि कोच शशिकांत शर्मा ने पिछले कुछ सालों के दौरान महिला खिलाड़ियों के साथ गलत काम किया है। इसी साल इटली में आयोजित ग्रीन कप टूर्नामेंट के दौरान कोच पर आरोप है कि उन्होंने जबरन एक महिला खिलाड़ी को उनके साथ कमरा शेयर करने के लिए कहा। इस मामले में डीसीपी (ईस्ट), ज्ञानचंद यादव ने कहा कि कोच शशिकांत शर्मा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 376 (रेप), 354 (छेड़छाड़), 506 (आपराधिक साजिश), 504 (जानबूझ कर अपमानित करना), 509 (यौन उत्पीड़न) के अलावा पॉक्सो ऐक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। डीसीपी ज्ञान चंद यादव ने कहा, 'अब तक जो पांच शिकायतें मिली हैं उनमें से एक खिलाड़ी ने रेप का आरोप लगाया है, जबकि चार अन्य महिला शूटरों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। हालांकि, अभी अन्य जानकारियों को साझा नहीं किया जा सकता है। पुलिस ने 164 शूटरों के बयान दर्ज किए हैं ताकि इस बात की जांच की जा सके कि क्या आरोपी ने किसी अन्य लड़की को भी अपना शिकार बनाया है। मामले में आगे की जांच जारी है।'

करियर खत्म कर देने की मिली धमकी
जिन 5 महिला शूटरों ने कोच पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है उनमें 14 साल की एक शूटर भी शामिल हैं। जयपुर के मालवीय नगर में 38 साल के कोच के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है। इस मामले की जानकारी रखने वाले पुलिस अधिकारी ने जानकारी दी है कि शूटरों ने कहा कि वो पिछले 3 सालों से यौन उत्पीड़न की शिकार हो रही थीं। अधिकारी ने यह भी बताया कि शुरुआती जांच के दौरान एसोसिएशन से जुड़ी 10 और महिला खिलाड़ियों ने भी ऐसी ही शिकायत की है। हालांकि, इन्होंने अपनी शिकायत अभी तक दर्ज नहीं करवाई थी। पुलिस के मुताबिक, कोच महिला खिलाड़ियों को करियर खत्म करने की धमकी देकर पिछले तीन सालों से उनका यौन उत्पीड़न कर रहा था।
पुलिस ने कहा कि आरोपी शशिकांत शर्मा के बारे में बताया जा रहा है कि उसका मिर्जा इस्माइल रोड पर राइफल का एक शोरूम भी है। वो कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक शूटरों के लिए एसोसिएशन को राइफल भी सप्लाई करता है। हालांकि, इसकी आड़ में वो महिला शूटरों को धमकी देता था कि वो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उनके हथियार ले लेगा और इस तरह डरा कर वो उनका यौन शोषण करता था।

कोच पर गंदे मैसेज भेजने का आरोप
पुलिस ने यह भी बताया कि यह कोच महिला शूटरों को WhatsApp पर महिला शूटरों को गंदे मैसेज भेजता था और उन्हें अभ्यास सत्र के लिए शूटिंग रेज में अकेले आने के लिए कहता था। लड़कियों का आरोप है कि वो शराब पीता था और उनसे बदसलूकी करता था। हालांकि, उसने राजस्थान राइफल एसोसिएशन के परिसर में किसी से दुष्कर्म नहीं किया। लेकिन टूर्नामेंट स्थळों और अपने क्वार्टर तथा अन्य जगहों पर शूटरों का उत्पीड़न करता था।

राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन ने नहीं सुनी फरियाद
पुलिस अधिकारी ने यह भी बताया कि महिलाओं ने राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन से कई शिकायतें कीं लेकिन राजस्थान राइफल एसोसिएशन और राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन में से किसी ने भी उनकी नहीं सुनी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *