September 27, 2024

बरियारा: टेंट में गुजारी प्रभावितों ने रात, प्रशासन ने की खाने की व्यवस्था

0

नूरपुर
उपमंडल नूरपुर के तहत खेल पंचायत बरियारा गांव के प्रभावित लोगों ने रविवार को टेंट में रात गुजारी। इस दौरान प्रशासन की ओर से खाने की व्यवस्था की गई । वहीं प्रभावित लोगों को बिजली व पानी की भी सुविधा मुहैया करवाई गई। प्रभावित लोगों ने जहां टेंट में रात गुजारी। वहीं कुछ बच्चों व महिलाएं ने वहां एक भवन के बरामदे में रात काटी। प्रभावित परिवारों ने डर के साये में टेंट में रात तो गुजार ली लेकिन उनके माथे पर अभी भी चिंता की लकीरें देखी जा सकती है क्योंकि पल भर में ही उनके मकान जमीन धंसने से पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

एक तरफ उन्हें मकान क्षतिग्रस्त होने का दुःख है वहीं उन्हें अपने परिजनों के भविष्य की चिंता भी सताने लगी है। प्रभावित लोगों ने बताया कि उन्होंने अपने जीवन की सारी जमा पूंजी से पक्के मकान बनाए थे तथा सपने में भी नही सोचा था कि प्राकृतिक आपदा से उनके पक्के मकान टूट जाएंगे। जमीन धंसने से जो मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं उनकी मरम्मत की कोई संभावना नहीं दिख रही है क्योंकि नीचे से जमीन खोखली हो चुकी है। प्रभावित लोगों की अब सरकार से ही अंतिम आस है कि सरकार अवश्य उनकी मदद करेगी। प्रभावित महिला सत्या देवी, कर्म सिंह व शिवा देवी ने बताया कि उनकी पक्का मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुका है तथा अब उन्हें अपने परिवार की चिंता सताने लगी है। उन्होंने बताया कि प्रभावित परिवारों को जल्द ही जमीन व घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाए ताकि वह जल्द से जल्द अपने मकान बना सके।

उन्होंने बताया कि वन मंत्री राकेश पठानिया ने सरकार की ओर से राहत राशि दी है तथा उन्होंने सरकार की ओर से पूरी मदद का आश्वासन दिया है। पंचायत के उपप्रधान बलवान सिंह पठानिया ने बताया कि प्रभावित परिवारों के अस्थायी तौर पर ठहरने के लिए प्रशासन ने टेंट लगा दिए हैं व उनके भोजन की भी व्यवस्था की है। उन्होंने वन मंत्री राकेश पठानिया से आग्रह किया है कि प्रभावित लोगों की ज्यादा से ज्यादा मदद की जाए ताकि वह अपने घरों का निर्माण कर सकें। एसडीएम अनिल भारद्वाज ने बताया कि प्रभावित परिवारों के ठहरने के लिए अस्थायी टेंट लगाएं गए हैं तथा बिजली – पानी की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि प्रभावित परिवारों के भोजन की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि प्रशासन जल्द ही राहत मैनुअल के अनुसार प्रभावित लोगों को राहत राशि प्रदान करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *