September 28, 2024

राहुल की लंबी छलांग, कोहली को दो स्थान का फायदा, गिल ढहाने वाले हैं बाबर की बादशाहत

0

नई दिल्ली

वर्ल्ड कप 2023 के दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को वनडे प्लेयर्स की ताजा रैंकिंग जारी की है। भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को दो स्थान का फायदा हुआ है। वह नौवें से सातवें पायदान पर पहुंच गए हैं। उनके 715 रेटिंग अंक हैं। कोहली ने वर्ल्ड कप के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया खिलाफ 85 रन की शानदार पारी खेली थी। उन्होंने केएल राहुल के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 165 रन की साझेदारी की और भारत को जीत की दहलीज तक ले गए। राहुल 97 रन बनाकर नाबाद रहे और ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हार झेलनी पड़ी।

राहुल ने 15 स्थान की छलांग लगाई है। वह अब 19वें नंबर पर पर आ गए हैं। राहुल के 633 अंक हैं। ओपनर शुभमन गिल पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की वनडे रैंकिंग में बादशाहत को ढहाने के करीब हैं। गिल के 830 और बाबर के 835 अंक हैं। गिल डेंगू के कारण ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध नहीं खेले थे। वहीं, पाकिस्तान का वर्ल्ड कप में अब तक दो मैचों में बल्ला नहीं चला। उन्होंने 5 और 10 रन बनाए हैं। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज डेविड मलान ने बांग्लदेश के खिलाफ 140 रन की पारी खेली थी, जिसके चलते वह साथ ऊपर पहुंच गए हैं। मलान (711 अंक) आठवें पायदान पर हैं।

दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक ने श्रीलंका के सामने धमाकेदार शतक जड़ा और वह बल्लेबाजी रैंकिंग में एक पायदान ऊपर उठकर छठे स्थान पर आ गए हैं। वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड 682 अंकों के साथ टॉप पर हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ तीन विकेट चटकाए थे। भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (664) दूसरे स्थान पर हैं। भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव तीन पायदान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। रविंद्र जडेजा 22 स्थान ऊपर चढ़ गए हैं लेकिन अब भी टॉप 40 गेंदबाजों की लिस्ट से बाहर हैं। कुलदीप ने ऑस्ट्रेलिया के सामने दो और जडेजा ने तीन शिकार किए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *