September 29, 2024

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 300 रन बने तो जीत पक्की समझिए, 13 साल से बड़े स्कोर का इंतजार

0

अहमदाबाद

 वर्ल्ड कप 2023 में आज बड़ा मुकाबला होने जा रहा है. भारत और पाकिस्तान के मैच का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में यह मैच होना है. पिछले 13 साल से यहां वनडे में 300 रन नहीं बने हैं. ऐसे में यदि कोई टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 300 रन बना लेती है, तो उसकी जीत पक्की समझिए. पूर्व भारतीय सुनील गावस्कर ने भी यही बात कही है. हालांकि मैदान पर पाकिस्तान की टीम भारत के खिलाफ 300 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल कर चुकी है. लेकिन आज का मैच काली मिट्टी की पिच पर होना है. ऐसे में यहां रन बनाना आसान नहीं रहेगा. दूसरी पारी में ओस पड़ने की संभावना है. ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चाहेगी.

अहमदाबाद में अंतिम बार 300 से अधिक का स्काेर साल 2010 में बना था. साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया के खिलाफ पहले खेलतेे हुए 2 विकेट पर 365 रन बनाए थे. यह इस मैदान का सबसे बड़ा स्कोर भी है. जवाब में टीम इंडिया 275 रन ही बना सकी थी. मैदान पर सिर्फ एक ही बार 350 से अधिक का स्कोर भी बना है. मैच से पहले पाकिस्तान के बाबर आजम ने कहा था कि यहां ओस पड़ रही है और लाइट में बल्लेबाजी आसान रहती है. ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम यहां बड़ा स्कोर खड़ा करना चाहेगी.

लक्ष्य का पीछा करना आसान
अहमदाबाद में खेले गए अंतिम 5 मैच के रिजल्ट को देखें, तो 3 मैच लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीते हैं. ऐसे में रोहित शर्मा से लेकर बाबर आजम तक टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना चाहेंगे. इस दौरान 283 रन सबसे बड़ा स्कोर रहा है. यह स्कोर न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 के ओपनिंग मैच में बनाया था. कीवी टीम ने लक्ष्य को 37वें ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया था. डेवॉन कॉनवे और रचिन रवींद्र ने शतकीय पारी खेली थी.

भारत और पाकिस्तान के बीच इस मैदान पर अब तक एक ही वनडे खेला गया था. 2005 में हुए इस मैच में पाकिस्तान को जीत मिली थी. भारतीय टीम अहमदाबाद में अब तक 3 बार 300 से अधिक का स्कोर बना सकी है और 2 मैच टीम ने जीते भी हैं. भारतीय टीम ने 2 बार पहले बल्लेबाजी करते हुए जबकि एक बार लक्ष्य का पीछा करते 300 का अधिक स्कोर नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बनाया है. टीम इंडिया ने मैदान पर अब तक 18 वनडे खेले हैं. 10 में उसे जीत मिली है, जबकि 8 में हार.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *