September 27, 2024

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा- सामान्य तिथि से चार दिन बाद मानसून भारत से वापस लौटा

0

नई दिल्ली
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 15 अक्टूबर के चार दिन बाद गुरुवार को भारत से पूरी तरह से वापस चला गया है। यह सामान्य तिथि से 8 दिन बाद 25 सितंबर को भारत से हटना शुरू हुआ था। आमतौर पर, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 1 जून तक केरल में अपनी शुरुआत करता है और 8 जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेता है। यह 17 सितंबर के आसपास उत्तर-पश्चिम भारत से पीछे हटना शुरू कर देता है और 15 अक्टूबर तक पूरी तरह से वापस आ जाता है।

आमतौर पर, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 1 जून तक केरल से अपनी शुरुआत करता है और 8 जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेता है। दक्षिण मॉनसून 17 सितंबर के आस-पास उत्तर-पश्चिम भारत से पीछे हटने लगता है और 15 अक्टूबर तक पूरी तरह से वापस चला जाता है। आईएमडी ने एक बयान में कहा, "दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आज, 19 अक्टूबर को देश के शेष हिस्सों से वापस चला गया है।" इसमें कहा गया है कि दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में पूर्वी/उत्तरपूर्वी हवाओं के शुरू होने के साथ, अगले तीन दिनों में इस क्षेत्र में पूर्वोत्तर मानसून वर्षा गतिविधि शुरू होने की संभावना है। हालांकि, सामान्य तौर पर पूर्वोत्तर मॉनसून का शुरुआती चरण कमजोर रहने की संभावना है।

भारत में अल नीनो की मजबूत स्थिति के बीच चार महीने (जून-सितंबर) के मानसून सीजन में "औसत से कम" संचयी वर्षा दर्ज की गई – 868.6 मिमी की लंबी अवधि के औसत (एलपीए) की तुलना में 820 मिमी। आईएमडी ने कहा कि सकारात्मक कारकों, मुख्य रूप से हिंद महासागर डिपोल (IOD) और मैडेन-जूलियन ऑसिलेशन (MJO) ने अल नीनो स्थितियों के कारण हुई कुछ कमी को कम किया और "लगभग सामान्य" वर्षा हुई।

2023 से पहले, भारत में लगातार चार वर्षों तक मानसून के मौसम में "सामान्य" और "सामान्य से ऊपर" वर्षा दर्ज की गई थी। एलपीए के 96 प्रतिशत से 104 प्रतिशत के बीच वर्षा को सामान्य माना जाता है। अल नीनो स्थितियां – दक्षिण अमेरिका के पास प्रशांत महासागर में पानी का गर्म होना – भारत में कमजोर मानसूनी हवाओं और शुष्क परिस्थितियों से जुड़ी हैं।

आईओडी को अफ्रीका के पास हिंद महासागर के पश्चिमी हिस्सों और इंडोनेशिया के पास महासागर के पूर्वी हिस्सों के बीच समुद्र की सतह के तापमान में अंतर से परिभाषित किया गया है।

एमजेओ एक बड़े पैमाने पर वायुमंडलीय अशांति है जो उष्णकटिबंधीय अफ्रीका में उत्पन्न होती है और पूर्व की ओर बढ़ती है, जो आमतौर पर 30 से 60 दिनों तक चलती है। यह बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में संवहन बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *