September 27, 2024

राज्य में शांति और विकास हासिल करने के लिए समुदायों में एकता जरूरी : CM एन. बीरेन सिंह

0

इंफाल
 तांगखुल्स (नागा समुदाय) और मैतेईस के बीच संबंधों पर बोलते हुए मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने कहा कि राज्य में शांति और विकास हासिल करने के लिए विभिन्न समुदायों के बीच एकता और लोगों का समर्थन महत्वपूर्ण है।

उखरुल में एक सार्वजनिक समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने सभी समुदायों में भाईचारे पर प्रकाश डाला। उन्होंने हुंडुंग में मेइतेई और तांगखुल विरासत संग्रहालय स्थापित करने की योजना की भी घोषणा की। सिंह की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक उखरूल के सचिवालय में हुई और बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

उखरुल और कामजोंग जिलों के लोगों को 64.38 करोड़ रुपये की परियोजनाएं सौंपी गईं, जो क्षेत्र के विकास में एक महत्वपूर्ण निवेश का प्रतीक है। मोबाइल इंटरनेट सेवाओं की बहाली के संबंध में सिंह ने नागरिकों, विशेषकर छात्रों और युवाओं से धैर्य रखने की अपील की।

हाल के छात्रों के आंदोलन के बाद मणिपुर सरकार ने 143 दिनों के बाद प्रतिबंध हटाने के दो दिन बाद 26 सितंबर को मोबाइल इंटरनेट डेटा सेवाओं को पांच दिनों के लिए निलंबित कर दिया था, और इसे फिर से 6 अक्टूबर तक बढ़ा दिया था।

सिंह ने घोषणा की है कि राज्य सरकार उखरुल को "ग्रीष्मकालीन शहर" के रूप में विकसित करने को प्राथमिकता देगी और विस्तार के दौर में शहर के सामने आने वाली बढ़ती भूमि समस्याओं का समाधान करेगी।

क्षेत्र में उखरुल शहर के महत्व पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि उखरुल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्वोत्तर के दृष्टिकोण और मणिपुर के लिए बनाए गए विकास कार्यक्रमों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए।

उन्होंने पूरे उखरुल में लगातार जल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए शिरुई में 180-200 करोड़ रुपये की लागत से एक बांध के निर्माण का वादा किया। इसके लिए सीएम ने राज्य विधानसभा के सदस्यों से समर्थन मांगा।

सिंह ने उखरूल में एक नर्सिंग कॉलेज की स्थापना का आश्वासन दिया और जिले में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना को प्राथमिकता देने का इरादा व्यक्त किया। उन्होंने समाज कल्याण विभाग के तहत पांच करोड़ रुपये के नशा पुनर्वास केंद्र की आवश्यकता पर बल देते हुए नशा विरोधी अभियान में सीएसओ नेताओं और ग्राम प्रधानों के प्रयासों की सराहना की।

पहाड़ियों और घाटी के बीच की खाई को पाटने के उद्देश्य से "गो टू हिल्स" पहल को राज्य में एकता और समान विकास को बढ़ावा देने के साधन के रूप में मनाया गया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *