September 26, 2024

मेक्सिको: एक और पत्रकार की हत्या, जानें अब तक कितनों की गई जान

0

मेक्सिको सिटी
मेक्सिको में एक अन्य पत्रकार की हत्या कर दी गई है, दक्षिणी राज्य ग्युरेरो में अभियोजक के कार्यालय ने इसकी पुष्टि की है। समाचार एजेंसी डीपीए ने सोमवार को एक बयान में कार्यालय के हवाले से कहा कि फ्रेडिड रोमन की चिलपेंसिंगो शहर में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। रोमन का कार्यक्रम ‘द रिएयलटी ऑफ गूरेरो’ राज्य की राजनीति पर केंद्रित था। गूरेरो में मादक तस्करों और सुरक्षा कर्मियों के बीच झड़पें आम हैं। अभियोजकों ने रोमन की हत्या के संबंध में विस्तृत जानकारी अभी नहीं दी है। वहीं, स्थानीय मीडिया का कहना है कि उनके वाहन के अंदर उन्हें गोली मारी गई। स्थानीय मीडिया ने बताया कि हमलावरों ने मोटरसाइकिल से उन पर गोलियां चलाईं।

रोमन ने 35 से अधिक वर्षो तक एक पत्रकार के रूप में काम किया और हाल ही में शिक्षा और राजनीति के बारे में कॉलम लिखे। फ्रेडिड रोमन पहले एक समाचार पत्र के निदेशक थे, जिसे उन्होंने 'ला रियलिडैड' कहा था, जो अब प्रकाशित नहीं होता है। इस वर्ष को पहले ही मेक्सिको में मीडिया प्रतिनिधियों के लिए सबसे घातक में से एक के रूप में देखा जा चुका है। एक हफ्ते से भी कम समय पहले देश के उत्तर-पश्चिम में पत्रकार जुआन अर्जन की हत्या कर दी गई थी।

मीडिया संगठन आर्टिकल 19 ने 2022 में कम से कम 14 मौतों की गिनती की है, जो एक साल में रिकॉर्ड संख्या है। रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स द्वारा लगातार तीसरे वर्ष 2021 में पत्रकारों के लिए मेक्सिको को दुनिया के सबसे खतरनाक देश के रूप में स्थान दिया गया था। उस वर्ष सात मौतों की गिनती की गई थी। खैर अक्सर हत्याओं के पीछे ड्रग कार्टेल या भ्रष्ट स्थानीय राजनेता होते हैं। बता दें कि रोमन सहित देश में इस साल अभी तक 15 मीडिया कर्मियों की हत्या की घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed