September 25, 2024

चीन: कई हिस्सों में हीटवेव जारी, राष्ट्रीय आब्जर्वेटरी ने उच्च तापमान के लिए रेड अलर्ट को किया रिन्यू

0

बीजिंग
चीन की राष्ट्रीय आब्जर्वेटरी ने मंगलवार को उच्च तापमान के लिए रेड अलर्ट का नवीनीकरण किया, जो इसकी चार स्तरीय चेतावनी प्रणाली में सबसे गंभीर चेतावनी है, क्योंकि देश के कई हिस्सों में हीटवेव जारी है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, गांसु, शानक्सी, अनहुई, जिआंगसु, शंघाई, हुबेई, हुनान, जियांग्शी, झेजियांग, फ़ुज़ियान, सिचुआन, चोंगकिंग, गुइझोउ, ग्वांगडोंग और गुआंग्शी के कुछ हिस्सों में तापमान 35 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि शानक्सी, सिचुआन, चोंगकिंग, हुनान, जियांग्शी, झेजियांग और फ़ुज़ियान में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो सकता है। केंद्र ने कहा कि स्थानीय अधिकारियों को हीटवेव के खिलाफ आपातकालीन उपाय करने चाहिए। बाहरी काम को निलंबित करें जो श्रमिकों को उच्च तापमान में जाने को मजबूर करता है। अग्नि सुरक्षा के मामले में सावधानी बरतें, और कमजोर समूहों का विशेष ध्यान रखें।

चाइनीज एकेडमी ऑफ मेटियोरोलॉजिकल साइंसेज के सीनियर रिसर्च फेलो सन शाओ ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि इस साल की गर्मी की लहर 1961 के बाद सबसे मजबूत और सबसे लंबी है। जल संसाधन मंत्रालय (MWR) के एक अधिकारी ने कहा कि पिछले हफ्ते यांग्त्ज़ी नदी बेसिन में छह दशकों में सबसे कम गर्मी की बारिश हुई थी। केंद्र ने बताया कि जिआंगसु, अनहुई, हुबेई, झेजियांग, जियांग्शी, हुनान, गुइझोउ, चोंगकिंग, सिचुआन और तिब्बत के कुछ क्षेत्रों में मध्यम स्तर से अधिक सूखा अभी भी बना हुआ है।

चीन की राष्ट्रीय आब्जर्वेटरी ने इस सप्ताह कहा था कि चीन के बड़े हिस्से में चल रही हीटवेव 25 अगस्त के बाद कम होने का अनुमान है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने भविष्यवाणी की है कि चीन के दक्षिणी क्षेत्र जो हीटवेव से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं, उन  क्षेत्रों में भी 26 अगस्त और 27 अगस्त को उच्च तापमान और तीव्रता में कमी देखी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed