September 24, 2024

अब यूजर्स को आनलाइन फ्राड से बचाएगा गूगल, कंपनी लेकर आ रही -1सुरक्षा कवच

0

नई दिल्ली
साइबर क्राइम का ग्राफ दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। आए दिन आनलाइन धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं। इसी बीच अब गूगल ने अपने यूजर्स को आनलाइन फ्राड से बचाने के लिए एक नई पहल सुरक्षा कवच की घोषणा की है। गूगल का यह सुरक्षा कवच भारत में फाइनेंशियल फ्रॉड का पता लगाकर निपटने का काम करेगा।

इस काम के लिए गूगल ने फिनटेक एसोसिएशन फॉर कंज्यूमर एम्पावरमेंट के साथ हाथ मिलाया है। गूगल का ये सुरक्षा कवच आपको और आपके पैसों को ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले लोगों से बचाने के लिए तैयार किया है। डिजिटल पेमेंट से जुड़े ऑनलाइन स्कैम भारत में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं और इसी बात को देखते हुए गूगल ने इस डिजि कवच को लॉन्च किया है।

विशेषज्ञों ने बताया कि गूगल का ष्ठद्बद्दद्ब्यड्ड1ड्डष्द्ध घोटालों का डेटा इकट्ठा करेगा और एक मॉडल को तैयार करेगा।

इसके बाद सिस्टम घोटाले के कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं की पहचान करेगा और इसी तरह के घोटाले का पता चलने पर अधिकारियों को चेतावनी देने का काम करेगा। वहीं, गूगल ने इंटरनेट और गूगल प्ले स्टोर से ऐसे कई ऐप्स भी हटा दिए हैं, जो लोगों के साथ फ्रॉड करने का काम कर रहे हैं।

 

ग्लोबल रेंकिंग में एलन मस्क को झटका, एक महीने में -1एक्स के 50 करोड़ से अधिक यूसर घटे

 एक्स कॉर्प (पूर्व में ट्विटर) पर पिछले महीने 50 करोड़ से अधिक यूजर विजिट कम हो गए और एलन मस्क द्वारा संचालित प्लेटफॉर्म अब वैश्विक रैंकिंग में इंस्टाग्राम के बाद सातवें स्थान पर आ गया है। नए सिमिलरवेब डेटा के अनुसार, सितंबर में एक्स का ट्रैफिक 6.4 बिलियन से घटकर 5.8 बिलियन हो गया, जो 10 प्रतिशत का नुकसान है।

सितंबर में ट्विटर पर विजिट करने वाले 176 देशों में से 83 प्रतिशत में महीने-दर-महीने विजिट में गिरावट देखी गई। वेंचर स्मार्टर द्वारा डेटा के विश्लेषण से पता चला कि एक्स अब मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम के बाद वैश्विक रैंकिंग में सातवें स्थान पर आ गया है। सितंबर में ट्विटर का उपयोग करने वाले 176 देशों में से चार-पांचवें (83 प्रतिशत) से अधिक देशों में वेबसाइट पर महीने-दर-महीने ट्रैफि़क में गिरावट देखी गई।

गूगल डेटा से यह भी पता चला है कि पिछले साल मस्क द्वारा कंपनी का अधिग्रहण करने के बाद से ट्विटर पर वैश्विक खोज में गिरावट आई है, जो 14 मिलियन मासिक खोज से घटकर एक साल बाद 11 मिलियन हो गई है, जो नवंबर 2018 के बाद से सबसे कम है।

वेंचर स्मार्टर के प्रवक्ता ने कहा, समान वेब ट्रैफिक से पता चलता है कि ट्विटर तेजी से ट्रैफिक खो रहा है और वैश्विक रैंकिंग में पहले ही नीचे गिर चुका है। जब से मस्क ने पदभार संभाला है, इसकी लोकप्रियता में गिरावट होती दिख रही है। सैकड़ों देशों से ट्रैफि़क में गिरावट देखना चौंका देने वाला है, और यह बॉट्स से निपटने के लिए ट्विटर के पर्दे के पीछे के प्रयास भी हो सकते हैं।

प्रवक्ता ने कहा, हालांकि, जैसा कि मस्क ने हाल ही में कहा है, 1 डॉलर का शुल्क 'बॉट्स से लडऩे का एकमात्र तरीका’ हो सकता है, इससे अधिक संभावना है कि उपयोगकर्ता प्लेटफॉर्म से स्विच ऑफ कर रहे हैं। मस्क ने  कहा कि एक्स जल्द ही दो नए भुगतान वाले प्रीमियम टियर लॉन्च करेगा और विज्ञापनों के साथ उस टियर में से एक की कीमत मौजूदा 8 डॉलर प्रति माह से कम होगी। इस सप्ताह की शुरुआत में, टेक अरबपति ने कहा कि बॉट्स से निपटने के लिए, नए एक्स उपयोगकर्ताओं को प्लेटफ़ॉर्म पर पोस्ट करने के लिए प्रति वर्ष 1 डॉलर का भुगतान करना होगा, हालांकि वे अन्य पोस्ट मुफ्त में पढ़ सकते हैं।

एलएंडटी का नवीकरणीय ऊर्जा प्रबंधन में शोध के लिए आईआईटी इंदौर से करार

 इंजीनियरिंग और निर्माण क्षेत्र की कंपनी लार्सन एंड टूब्रो (एलएंडटी) ने नवीकरणीय ऊर्जा प्रबंधन और 'कंट्रोल' सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में शोध एवं विकास परियोजनाओं पर मिलकर काम करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) इंदौर के साथ समझौता किया है।

एलएंटडी ने  यह जानकारी देते हुए कहा कि एलएंडटी कंस्ट्रक्शन के बिजली पारेषण और वितरण कारोबार की डिजिटल ऊर्जा समाधान इकाई ने इस संबंध में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "यह पहल नवीकरणीय ऊर्जा एकीकरण और 'कंट्रोल' प्रौद्योगिकियों में अनुसंधान और विकास को आगे बढ़ाने के लिए उद्योग एवं अकादमिक जगत के सहयोग को बढ़ावा देगी।" एलएंडटी का अत्याधुनिक स्मार्ट ग्रिड समाधान इस सहयोग के माध्यम से आईआईटी इंदौर के विद्यार्थियों के अनुभवों का लाभ लेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *