September 24, 2024

ग्वालियर-चंबल की सियासत को पलट का दम रखते हैं बीजेपी-कांग्रेस के ये पांच नेता, एक तो ‘सब पर भारी’

0

ग्वालियर

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी-कांग्रेस अपनी-अपनी रणनीतियों के हिसाब से आगे बढ़ रही हैं। 2020 में हुई सियासी घटनाक्रम के बाद कांग्रेस की नजर इस बार सबसे ज्यादा ग्वालियर-चंबल इलाके में हैं। वहीं, ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में आने के बाद से बीजेपी की भी उम्मीदें इस क्षेत्र से बढ़ गई हैं। 2018 के चुनाव में यहां कांग्रेस का प्रदर्शन अच्छा था जबकि उपचुनाव में बीजेपी ने बाजी मारी थी। ग्वालियर-चंबल को साधने के लिए बीजेपी कांग्रेस अपने प्रमुख चेहरों के साथ-साथ इन इलाके के बड़े नेताओं को जिम्मेदारी देकर चुनावी माहौल बनाने में जुटी हुई है। आइए जानते हैं बीजेपी-कांग्रेस के वो 5 नेता कौन से हैं जो 2023 के विधानसभा चुनाव को लेकर इस क्षेत्र में अहम रोल निभा सकते हैं।

ज्योतिरादित्य सिंधिया

2020 से पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस में थे। ग्वालियर चंबल का ज्योतिरादित्य सिंधिया का गढ़ माना जाता है। यहां कि जनता सिंधिया को श्रीमंत या फिर महाराज कहकर संबोधित करती है। इस अंचल में विधानसभा की 34 सीटें हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने के बाद इस बार यहां मुकाबला दिलचस्प है। हालांकि 2020 में सिंधिया के समर्थन में जितने विधायकों ने समर्थन दिया था उपचुनावों में ज्यादातर की जीत हुई थी। जिसके बाद माना जा रहा है कि इस विधानसभा चुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया बड़ा चेहरा माना जा रहा है। सिंधिया ग्वालियर-चंबल के अलावा मालवा क्षेत्र में भी बड़ा रोल निभा सकते हैं। सिंधिया फिलहाल केन्द्र सरकार में मंत्री हैं।

नरोत्तम मिश्रा

नरोत्तम मिश्रा मध्यप्रदेश सरकार में गृहमंत्री हैं। दतिया विधानसभा सीट से विधायक हैं। राज्य में बीजेपी की सरकार बनने के बाद नरोत्तम मिश्रा को गृहमंत्री बनाया गया था। नरोत्तम मिश्रा ब्राम्हाण चेहरे के साथ-साथ दतिया जिले में अच्छी पकड़ रखते हैं। माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव के लिए नरोत्तम मिश्रा को बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है। नरोत्तम मिश्रा ग्वालियर के बाकि जिलों में भी अपना प्रभाव रखते हैं।

डॉ गोविंद सिंह

कांग्रेस के सीनियर लीडर डॉ गोविंद सिंह, ग्वालियर-चंबल अंचल के बड़े चेहरे हैं। सिंधिया के खिलाफ खुलकर बोलने वाले गोविंद सिंह को कांग्रेस ने बड़ी जिम्मेदारी दी है। कमलनाथ के नेता प्रतिपक्ष का पद छोड़ने के बाद, डॉ गोविंद सिंह को नेता प्रतिपक्ष बनाया गया। कांग्रेस का फोकस शुरू से इस इलाके को साधने का रहा है। नगरीय निकाय चुनाव में कांग्रेस ने ग्वालियर में जीत दर्ज की थी जिसके बाद से यहां के नेताओं में उत्साह है। गोविंद सिंह भिंड जिले की लहार विधानसभा सीट से लगातार 8वीं बार विधायक हैं।

नरेन्द्र सिंह तोमर

केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर बीजेपी का बड़ा चेहरा हैं। विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी ने उन्हें बड़ी जिम्मेदारी भी दी है। तोमर सक्रिय राजनीति के साथ-साथ संगठन के भी मझे हुए खिलाड़ी हैं। विधानसभा चुनाव को लेकर लगातार तोमर इस इलाके का दौरा कर रहे हैं। तोमर अभी मुरैना संसदीय सीट से सांसद हैं। तोमर पीएम मोदी और अमित शाह के भी करीबी माने जाते हैं।

वीडी शर्मा

वीडी शर्मा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष हैं। वो भी इसी क्षेत्र से आते हैं। विधानसभा चुनाव को लेकर संगठन की सबसे बड़ी जिम्मेदारी उन्हीं के पास है। बीजेपी लगातार वीडी शर्मा के सहारे बीजेपी पूरे प्रदेश को भी साधने में लगी है। वीडी शर्मा खजुराहो लोकसभा सीट से सांसद हैं। फिलहाल बीजेपी अपने सभी बड़े नेताओं के सहारे इस क्षेत्र को जीतने का प्लान बना रही है। 2018 में बीजेपी को यहां बड़ा नुकसान हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *