September 24, 2024

World Cup में इंग्लैंड सेमीफाइनल की रेस से बाहर!

0

बेंगलुरु

श्रीलंका ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में अपनी दूसरी जीत हासिल की है. 26 अक्टूबर (गुरुवार) को बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए खेले गए मुकाबले में श्रीलंका ने इंग्लैंड को आठ विकेट से हरा दिया. मुकाबले में श्रीलंका को जीत के लिए इंग्लैंड ने सिर्फ 157 रनों का टारगेट दिया था, जिसे उसने 146 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया.

श्रीलंका की जीत में पथुम निसंका और सदीरा समरविक्रमा ने अहम भूमिका निभाई. निसंका ने 83 गेंदों पर 77 रन बनाए, जिसमें सात चौके और दो छक्के शामिल रहे. वहीं समरविक्रमा ने सात चौके और एक सिक्स की मदद से नाबाद 65 रन बनाए. समरविक्रमा और निसंका के बीच तीसरे विकेट के लिए 137 रनों की अटूट साझेदारी की.

श्रीलंका की पारी की हाइलाइट्स: (160/2, 25.4 ओवर्स)
पहला विकेट: कुसल परेरा (4) आउट डेविड विली, 9/1
दूसरा विकेट: कुसल मेंडिस(11) आउट डेविड विली, 23/2

श्रीलंका ने इस वर्ल्ड कप में 5 में से 2 मुकाबले जीत लिए हैं. श्रीलंकाई टीम अब पांचवें नंबर पर पहुंच गई है. जबकि इंग्लिश टीम की यह 5 मैचों में चौथी हार है. अगर इंग्लैंड अपने बाकी बचे 4 मैच जीत भी ले, तो उसके 10 अंक ही होंगे. इस तरह वो अब सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर हो गई है. इंग्लैंड फिलहाल नौवें स्थान पर है.

बेहतरीन शुरुआत के बाद ढह गई इंग्लिश टीम

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत अच्छी रही. ़डेविड मलान और जॉनी बेयरस्टो ने मिलकर 6.3 ओवर्स में 45 रनों की साझेदारी की. एंजलो मैथ्यूज ने मलान को विकेटकीपर कुसल मेंडिस के हाथों कैच आउट कराके इस पार्टनरशिप का अंत किया. मलान ने छह चौके की मदद से 28 रन बनाए.

इंग्लैंड को दूसरा झटका जो रूट के रूप में लगा, जो तीन रन बनाकर मैथ्यूज की थ्रो पर चलते बने. इसके बाद दूसरे ओपनर जॉनी बेयरस्टो का बड़ा विकेट कासुन राजिथा ने झटक लिया. बेयरस्टो ने 31 गेंदों पर 30 रन बनाए, जिसमें तीन चौके शामिल थे. जोस बटलर से इंग्लिश फैन्स को बड़ी पारी की आस थी, लेकिन वह सिर्फ 8 रन बनाकर लाहिरू कुमारा की गेंद पर चलते बने. बटलर के बाद इंग्लैंड ने लियाम लिविंगस्टोन और मोईन अली के विकेट भी सस्ते में गंवा दिए.

इंग्लैंड के विकेट्स का पतन लगातार जारी रहा और उसकी पूरी टीम 33.2 ओवरों में 156 रनों पर सिमट गई. बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 43 रनों की पारी खेली. श्रीलंकाई तेज गेंदबाजों ने कुल सात विकेट लिए. लाहिरू कुमारा को सबसे ज्यादा तीन सफलताएं हासिल हुईं. वहीं एंजेलो मैथ्यूज और कासुन राजिथा ने दो-दो विकेट चटकाए.

इंग्लैंड की पारी की हाइलाइट्स (156/10, 33.2 ओवर्स)
पहला विकेट: डेविड मलान (28) आउट एंजेलो मैथ्यूज, 45/1
दूसरा विकेट: जो रूट (3) रनआउट मैथ्यूज/कुसल मेंडिस, 57/2
तीसरा विकेट: जॉनी बेयरस्टो (30) आउट कासुन राजिथा, 68/3
चौथा विकेट: जोस बटलर (8) आउट लाहिरू कुमारा, 77/4
पांचवां विकेट: लियाम लिविंगस्टोन (1) आउट लाहिरू कुमारा 85/5
छठा विकेट: मोईन अली (15) आउट एंजोलो मैथ्यूज, 122/6
सातवां विकेट: क्रिस वोक्स (0) आउट कासुन राजिथा, 123/7
आठवां विकेट: बेन स्टोक्स (43) आउट लाहिरू कुमारा, 137/8
नौवां विकेट: आदिल राशिद (2) आउट कुसल मेंडिस, 147/9
दसवां विकेट: मार्क वुड (5) आउट महीष तीक्ष्णा, 156/9

इंग्लैंड की प्लेइंग-11: डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (कप्तान/विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, डेविड विली, मार्क वुड.

श्रीलंका की प्लेइंग-11: पथुम निसंका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (कप्तान/विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, धनंजया डिसिल्वा, एंजेलो मैथ्यूज,लाहिरू कुमारा, महीष तीक्ष्णा, कासुन राजिथा, दिलशान मदुशंका.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *