September 23, 2024

हम विश्वास के साथ नहीं कह सकते कि लक्ष्य का पीछा करते समय हमारे पास कोई योजना है : बावुमा

0

चेन्नई.
पाकिस्तान को शुक्रवार को 1 विकेट से हराने के बाद दक्षिण अफ्रीका विश्व कप तालिका में शीर्ष पर है और शीर्ष चार में जगह बनाने की ओर मजबूती से अग्रसर है, लेकिन उनके कप्तान तेम्बा बावुमा ने स्वीकार किया कि रन-चेज़ के प्रति उनका दृष्टिकोण चिंता का विषय है, जिसके बारे में बातचीत की जाएगी। दक्षिण अफ्रीका अब तक टूर्नामेंट में दो अलग-अलग चरित्रों वाली टीम रही है। पहले बल्लेबाजी करते समय, वे आक्रामक रहे हैं, उन्होंने श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और बांग्लादेश पर चार शानदार जीतों में 428, 311, 399 और 382 के कुल योग बनाए हैं।

हालाँकि, लक्ष्य का पीछा करते समय, यह एक अलग मामला रहा है। वे धर्मशाला में नीदरलैंड के खिलाफ शर्मनाक तरीके से लड़खड़ा गए और 207 रन पर आउट होने के बाद 38 रन से हार गए, और पाकिस्तान के खिलाफ 271 रन का पीछा करते समय भी लगभग ऐसी ही कहानी थी। 17 ओवर शेष रहते हुए 4 विकेट पर 206 रन के आरामदायक स्कोर से, उन्होंने अगले 12.3 ओवर में 54 रन पर 5 विकेट खो दिए, इसके बाद केशव महाराज और तबरेज़ शम्सी की आखिरी जोड़ी ने उन्हें 11 रन की अटूट साझेदारी के साथ जीत दिला दी।

बावुमा ने मैच के बाद कहा, यह रोमांचक अंत था। जाहिर है, यदि आप दक्षिण अफ्रीकी प्रशंसक हैं, तो आप परिणाम से थोड़ा अधिक खुश हैं। उन्होंने कहा, बल्लेबाजी के साथ, जाहिर तौर पर हम पर लक्ष्य का पीछा करने का दबाव था और हमने इसे सुधारने के लिए अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। हम जाहिर तौर पर बातचीत करेंगे, लेकिन अब जीत के साथ बातचीत करना आसान हो जाएगा। लेकिन ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि हमने ऐसा करके खेल को उस मुकाम तक पहुंचाया। जिस आसानी से दक्षिण अफ्रीका पहले बल्लेबाजी करते हुए डेथ ओवरों में धमाकेदार प्रदर्शन कर रहा है, उसे देखते हुए, उनके पतन के तरीके को उनके प्रतिद्वंद्वियों ने नोटिस किया होगा – कम से कम उनके अगले दो विरोधियों, न्यूजीलैंड और भारत ने।

पाकिस्तान के खिलाफ डगमगाहट तब शुरू हुई जब डेविड मिलर, 32 गेंदों में 29 रन बनाकर, शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर आउट हुए। शाहिन ने अपने दस ओवरों में 45 रन देकर 3 विकेट लिए। इसके बाद मार्को जानसन ने जोरदार सीधा छक्का लगाने के एक गेंद बाद हारिस राउफ की गेंद पर बैकवर्ड पॉइंट पर आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 14 गेंदों पर 20 रन बनाए।

बावुमा ने कहा, जो लोग दबाव की स्थिति में थे, उन्हें वास्तव में बोलना होगा कि वे भावनाओं के संदर्भ में, अपने गेम-प्लान के संदर्भ में क्या सोच रहे थे। अभी यह कहना मुश्किल है, मैं अभी भी जीत का आनंद ले रहा हूं, लेकिन ये बातचीत होती रहेगी।

उन्होंने कहा, यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में हमने बात की है, यह स्पष्ट रूप से कुछ ऐसा है जिसके बारे में चर्चा की गई है। पहले बल्लेबाजी करते समय हमारे पास स्पष्ट रूप से एक खाका होता है, और हमने स्कोर के संदर्भ में यह दिखाया है कि हम बड़ा स्कोर पोस्ट करने में सक्षम हैं। लेकिन हम विश्वास के साथ यह नहीं कह सकते कि जब हम पीछा कर रहे होते हैं तो हमारे पास ब्लूप्रिंट होता है। हम फिर से इस स्थिति में आने वाले हैं, यह मुझे पता है, और हम स्पष्ट रूप से बल्ले से बहुत अधिक नैदानिक प्रदर्शन दिखाना चाहते हैं।

फिर भी, एक जीत एक जीत है, और बावुमा ने स्वीकार किया कि ड्रेसिंग रूम में दृश्य काफी शानदार था, जिसमें एक अप्रत्याशित ऑलराउंडर की भूमिका निभाने के बाद लोग शम्सी को उठा रहे थे। पाकिस्तान की पारी में शम्सी के चार विकेटों में बाबर आज़म (50 रन) का महत्वपूर्ण विकेट भी शामिल था, और अंत में, छह गेंदों में उनका नाबाद चार रन टीम के लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ।

बावुमा ने कहा, मैं शम्सी के लिए बहुत खुश हूं। इसकी शुरुआत गेंद से हुई, वह उन परिस्थितियों में आए जो उनके पक्ष में थीं और उन्होंने उनका फायदा उठाया, और फिर बल्ले से… आपने शम्सी को सोशल मीडिया पर अपनी बल्लेबाजी का बखान करते हुए देखा होगा। हमें आज इसकी जरूरत थी। सौभाग्य से हमारे लिए, वह आ गया, लेकिन हम संभवतः दो सप्ताह तक उसके बारे में सुनना बंद नहीं करेंगे। पाकिस्तान पर मिली 1 विकेट की जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है, जबकि हार के बाद पाकिस्तान की टीम लगभग विश्व कप से बाहर हो चुकी है, हालांकि अभी भी बाकी तीन बचे मैच जीतने पर पाकिस्तान के लिए कुछ संभावना बन सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *