September 22, 2024

अब दुश्मन देशों की खैर नहीं, छात्रों ने बनाया पानी में चलने वाला रोबोट

0

नई दिल्ली.

प्रगति मैदान के भारत मंडपम में सातवीं भारतीय मोबाइल कांग्रेस-2023 का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में शैक्षणिक संस्थानों को एक सैकड़ा 5जी यूज केस लैब प्रदान कीं। इसमें डीटीयू को आईआईआईटी हैदराबाद के साथ अकादमिक श्रेणी में विजेता के रूप में चुना गया है।
इसकी घोषणा आईएमसी ने दूरसंचार सचिव की उपस्थिति में की गई। विश्वविद्यालय की तरफ से लगाए गए इनोवेशन स्टॉल में छात्रों द्वारा बनाए गए मानव रहित फार्मूला रेसिंग कार, नैनो ड्रोन,पानी में चलने वाला रोबोट और सोलर पैनल क्लीनिंग रोबोट जैसे अत्याधुनिक और इनोवेटिव मशीनों को दिखाया गया।

डीटीयू के छात्रों द्वारा बनाया गया पानी में चलने वाला रोबोट, धरातल की निगरानी के साथ भारतीय सेना, पानी के अंदर से ही दुश्मनों की गतिविधियों का जायजा ले सकेंगी। इस रोबोट का उद्देश्य दुश्मन की स्थिति और शस्त्रागार के बारे में जानकारी प्रदान करना है। अंडरवाटर वाहन न केवल सुरक्षा के लिए है, बल्कि इसका उपयोग नदी तल की निगरानी और जल निकायों के रखरखाव के लिए भी किया जा सकता है। इसमें लगभग 22 देशों के एक लाख से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। वहीं, लगभग 5 हजार सीईओ स्तर के प्रतिनिधि, 230 प्रस्तुतिकर्ता, 400 स्टार्टअप और अन्य हित-धारक शामिल रहे। देश की कई दिग्गज कंपनियों के पवेलियन और स्टाल के साथ दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (डीटीयू) भी था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *