September 22, 2024

‘15 दिन जीत के लिए काम करें, पार्टी सबका ध्यान रखेगी’

0

ग्वालियर

ग्वालियर चंबल अंचल में 2018 में भाजपा का प्रदर्शन काफी खराब रहा था। यहां की 34 विधानसभा सीटों में से भाजपा सिर्फ सात सीटें जीत सकी थी। कांग्रेस ने 26 सीटों पर जीत हासिल करके न केवल सबको चौंका दिया था बल्कि प्रदेश की 15 साल पुरानी भाजपा की मजबूत सरकार को भी हटा दिया था।

केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह विधानसभा चुनाव के लिए अंचल के कार्यकर्ताओं को सरकार बनने का भरोसा देने के साथ-साथ चुनाव में जीत का मंत्र भी दे गए। ग्वालियर-चंबल संभाग की 34 सीटों पर चुनावी व्यूह रचना को अंजाम देने के लिए बुलाई गई इस अहम् बैठक में शामिल तीन सैकड़ा से ज्यादा नेताओं को शाह ने स्पष्ट कहा कि टिकट वितरण से नाराज नेताओं को मनाएं, मानें तो ठीक वरना छोड़िए। आप अपना फोकस उन लोगों पर रखिए जो काम करने वाले हैं।

बैठक में शामिल अंचल के नेताओं को समझाइश देते हुए उन्होंने कहा कि जो लोग संगठन के फैसले से असंतुष्ट हैं, वो अब नाराजगी छोड़कर काम करेंगे तो पार्टी आगे उनका ध्यान रखेगी। साथ ही उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि अगर कोई पार्टी के खिलाफ काम करता है तो उस पर भी पैनी नजर रखी जाएगी। कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाते हुए शाह ने कहा कि भाजपा हमेशा से कार्यकर्ताओं की पार्टी रही है और यही उसकी रीढ़ हैं। संगठन हर कार्यकर्ता की मेहनत पर ध्यान रखता है लेकिन कभी-कभी किसी का नाराज होना रुठना स्वाभाविक है।

बावजूद इसके मुझे पूरा भरोसा है हमारा ध्येयनिष्ठ कार्यकर्ता किसी के बहकावे में नहीं आने वाला। साथ ही जनता में जिस तरह का मानस बन रहा है उसको देखते हुए मैं आप सबको यह भरोसा भी दिलाना चाहता हूं कि मध्यप्रदेश में फिर एक बार भाजपा की सरकार बनाने जा रही है। इस विजय के शिल्पकार आप होंगे और आपकी मेहनत का पूरा सम्मान होगा। इस दौरान गृहमंत्री शाह ने अंचल के नेताओं से उनकी विधानसभा का फीडबैक भी लिया एवं वहां के हालातों पर जमीनी स्तर पर क्या परेशानियां आ रही हैं, उनके संबंध में मार्गदर्शन भी दिया।

बागियों की चिंता ना करें, हर सीट का अलग समीकरण
बैठक के दौरान भिण्ड जिले के नेताओं ने जब बागियों के कारण नुकसान होने की बात कही तो शाह ने समझाया कि पहले तो आप ये समझ लें कि हर जगह बागी भाजपा को नुकसान नहीं पहुंचा रहे। असल में हर सीट का अपना स्वभाव होता है और उनके अपने-अपने राजनीतिक समीकरण हैं। कहीं-कहीं यह हमारा नुकसान कर रहे हैं जबकि कई सीटों पर विरोधी दल के वोट काट रहे हैं, जो हमारे लिए अच्छा है। इसलिए आप केवल यह सोचकर अपने हौसले कमजोर मत करिए कि बागी कुछ बड़ा कर पाएंगे। यह तो हमें तय करना कि हम कितनी मेहनत कर रहे हैं।

बोले शाह- आप गांठ बांध लें…
अधिकांश बागी हमारे विरोधियों का ही नुकसान कर रहे हैं
जहां हमें नुकसान हो, वहां और मेहनत करें हालात बदलेंगे
जिन दलों के टिकट पर बागी मैदान में वह भी हाशिए पर रहेंगे
कार्यकर्ता केवल 15 दिन पार्टी को दें, सरकार आपकी बनेगी
दूसरी पार्टियों से काम के लोग भाजपा में आएं तो उनका स्वागत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *