September 22, 2024

चीन कंपनियों ने नक्शे से हटाया इजरायल का नाम, क्या युद्ध से जुड़े तार

0

बीजिंग

हमास और इजरायल युद्ध के बीच चीनी कंपनी अलीबाबा और बैदू की तरफ से जारी ऑनलाइन नक्शे में 'इजरायल' का नाम गायब है। खबर है कि हाल ही में चीन में इंटरनेट यूजर्स ने नक्शे से इजरायल का नाम नहीं होने की बात पर गौर किया। हालांकि, इसे लेकर चीन सरकार और कंपनियों की ओर से आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है।

वॉल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के अनुसार, बैदू के चीनी भाषी नक्शे में फिलिस्तीनी क्षेत्रों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय रूप से मान्यता प्राप्त इजरायल की सीमाओं को दिखाया है। खास बात है कि इस नक्शे में देश का नाम शामिल नहीं किया गया है। ऐसा ही अलीबाबा के नक्शे में देखा गया। जबकि, यहां लक्समबर्ग जैसे छोटे देश भी शामिल किए गए हैं।

फिलिस्तीन-इजरायल युद्ध पर क्या है चीन की राय
खबर है कि हाल ही में चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने अपने इजरायली समकक्ष एली कोहेन से बात की थी। इस दौरान उन्होंने कहा कि फिलिस्तीन और इजरायल में सुलह के लिए चीन योगदान देगा। वांग ने इजरायल से मध्य पूर्व में चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए उपाय करने के लिए भी कहा है।

उन्होंने कहा, 'सभी देशों को आत्म रक्षा का अधिकार है, लेकिन उन्हें अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करना चाहिए और आम नागरिकों की सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए।' खास बात है कि चीन ने संघर्ष में हिंसा और आम नागरिकों पर हमलों की निंदा की। इस दौरान उन्होंने इजरायल की कार्रवाई को 'आत्मरक्षा' के दायरे से बाहर बताया, लेकिन हमास का नाम नहीं लिया था।

उन्होंने फिलिस्तीन के विदेश मंत्री रियाद अल-मलिकी से भी फोन पर बात की थी। एक मीडिया रिपोर्ट के दौरान तब वांग ने कहा था कि उन्हें गाजा के लोगों के साथ सहानुभूति है। चीनी विदेश मंत्री ने कहा कि उन्हें हथियारों की नहीं शांति के प्रचार के लिए सुरक्षा और प्रयासों की जरूरत है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *