September 23, 2024

न्यूजीलैंड – पाकिस्तान मैच में बारिश बनेगी विलेन? जानें कैसा है पिच का मिजाज

0

बेंगलुरु

वर्ल्ड कप में शनिवार, चार नवंबर का दिन डबल हेडर का दिन है। दिन का पहला मुकाबला पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच है। लगातार हार के कारण पाकिस्तान आलोचना का शिकार हो रहा है वहीं न्यूजीलैंड की टीम भी अच्छी शुरुआत के बाद लगातार तीन मुकाबले गंवा चुकी है। ये मैच दोनों ही टीमों के लिए करो या मरो का मुकाबला है। बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले में किसी को भी हार से कम कुछ मंजूर नहीं होगा। इस मैच पर बारिश के काले बादल भी मंडरा रहे हैं।

बेंगलुरु में बारिश के आसार

बेंगलुरु में शनिवार को बारिश के आसार हैं। एक्यूवेदर के मुताबिक दोपहर दो बजे 51 प्रतिशत बारिश के आसार होंगे वहीं शाम पांच बजे बारिश की 56 प्रतिशत संभावना है। यानी मैच की दूसरी पारी में बारिश का खलल रहेगा। दिन का तापमान 24 डिग्री से 28 डिग्री के बीच रहेगा। अच्छी बात ये है कि बेंगलुरु के स्टेडियम का ड्रैनेज सिस्टम काफी अच्छा है। अगर बारिश होती भी है तो मैच दोबारा शुरू होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

बेंगलुरु में होगी रनों की बरसात

चिन्नास्वामी स्टेडियम में अकसर ही हाई स्कोरिंग मुकाबले होते हैं। यहां रनों की बरसात होगी। वर्ल्ड कप के लिए तीन पिचों का चयन हुआ है और ये तीनों ही लाल मिट्टी से बनी हुई हैं। ये पिचें बल्लेबाजों की मदद करती हैं। यहां बाउंड्री भी छोटी है जिसकी वजह से बड़े शॉट्स खेलने में आसानी होती है। 28 वनडे मैचों में यहां पहली पारी का औसतन स्कोर 260 है। यहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने की कोशिश करेगी।

आंकड़े किसका दे रहे हैं साथ

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 115 मैच खेले गए हैं। इन 114 मैचों में से 60 बार न्यूजीलैंड और 51 बार पाकिस्तान ने जीत हासिल की है। एक मैच टाई रहा वहीं तीन मैचों का नतीजा नहीं आया। वर्ल्ड कप में दोनों ने 9 मुकाबले खेले हैं। यहां पाकिस्तान का पलड़ा भारी है जिसने सात मैच अपने नाम किए हैं। पिछले वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराया था।

पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल बना सिरदर्द

पाकिस्तान के लिए वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जाना अब आसान नहीं होगा। दरअसल 04 नवंबर को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल का मैच बैंगलोर में खेला जाना है। इस मुकाबले से पहले पाकिस्तान को एक बड़ा झटका लगा है। आपको बता दें कि मैच वाले दिन बैंगलोर में भारी बारिश की आशंका है। एक्यूवेदर के रिपोर्ट्स के अनुसार इस मैच वाले दिन बारिश की संभावना 68% तक है। वहीं इस पूरे हफ्ते बारिश के कारण बैंगलोर शहर परेशान रहेगा, ऐसे में पाकिस्तान का मैच अगर रद्द हो जाता है तो उनके लिए सेमीफाइनल का रास्ता और भी कठिन हो जाएगा।

न्यूजीलैंड की दावेदारी मजबूत

दरअसल न्यूजीलैंड की टीम ने 7 मैच खेले हैं जहां उन्होंने 4 मैच में जीत हासिल की है, वहीं बात करें पाकिस्तान के बारे में तो उन्होंने 7 मैचों में सिर्फ 3 में जीत हासिल की है। ऐसे में पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड मैच रद्द हो जाता है और न्यूजीलैंड की टीम अपने बचे हुए सभी मुकाबले जीत जाती है तो पाकिस्तान की टीम चाह कर भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकेगी। ऐसे में कप्तान बाबर आजम और पाकिस्तान टीम मैनेजमेंट टेंशन में होंगे। वहीं बात करें अगर बैंगलोर में बारिश खलल न डाले और पाकिस्तान यह मैच हार जाए तो उनके लिए ऐसे ही सेमीफाइनल के दरवाजे बंद हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *