September 25, 2024

औचक निरीक्षण में हायर सेकेंडरी स्कूल देवराकलां पहुंचे कलेक्टर

0

छात्रों के साथ कक्षा में बैठकर देखा अध्यापन कार्य, व्यवस्थाओं का लिया जायजा, दिए आवश्यक निर्देश

कटनी
कलेक्टर प्रियंक मिश्रा बुधवार को विजयराघवगढ़ तहसील क्षेत्र के शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल देवराकलां औचक निरीक्षण में पहुंचे। स्कूल पहुंचकर उन्होंने सबसे पहले उपस्थिति रजिस्टर देखा और प्राचार्य से उपस्थित शिक्षकों के संबंध में जानकारी ली। साथ ही शिक्षकों द्वारा कक्षाओं में पढ़ाने के लिए तैयार किए जाने टीचर्स प्लान के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की।

कलेक्टर श्री मिश्रा ने कक्षाओं में छात्रों के साथ बैठकर अध्यापन कार्य भी देखा। सबसे पहले वे कक्षा नवमीं की कक्षा में पहुंचे, जहां पर विज्ञान विषय के शिक्षक अध्यापन कार्य करा रहे थे। कलेक्टर ने छात्रों के साथ बैंच पर बैठकर अध्यापन कार्य देखा और कक्ष में प्रकाश की समुचित व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। कक्षा दसवीं के कक्ष में पहुंचकर कलेक्टर ने पीछे बैठकर ब्लैक बोर्ड की स्थिति देखी और पीछे बैठे छात्रों से ब्लैक बोर्ड पर लिखे प्रश्नों को पढ़वाकर देखा। छात्रों को पढ़ने में कठिनाई होने के कारण उन्होंने प्राचार्य को ब्लैक बोर्ड में कलर कराने व प्रकाश की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। कक्षा 12वीं बच्चों के साथ बैठकर अध्यापन कार्य देखने के साथ ही मांग व पूर्ति के सिद्धांत को लेकर भी छात्रों से चर्चा की।

स्कूल परिसर का निरीक्षण करने के साथ ही कलेक्टर श्री मिश्रा ने स्थानीय जनों व जनप्रतिनिधियों से स्कूल की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। सामुदायिक स्वच्छता परिसर में लगे ताले को देखते हुए पानी की व्यवस्था कराते हुए उसे प्रारंभ कराने के निर्देश दिए।

मिडिल स्कूल के भवन का भी किया निरीक्षण
कलेक्टर श्री मिश्रा ने शासकीय मिडिल स्कूल के भवन का भी निरीक्षण किया। छात्रों को गणवेश में ही आने और कमरों मंे टाइल्स लगवाने के लिए प्रस्ताव तैयार कराने के निर्देश दिए। स्कूल परिसर में बनाए गए अतिरिक्त कक्षों के निर्माण में गुणवत्ता न होने से उनका उपयोग न हो पाने के कारण कलेक्टर ने संबंधितों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

ग्राम पंचायत भवन पहुंचकर ली जानकारी
स्कूल के निरीक्षण से पूर्व कलेक्टर श्री मिश्रा देवराकलां ग्राम पंचायत भवन पहुंचे और ग्राम रोजगार सहायक से आयुष्मान कार्ड की प्रगति की जानकारी ली। कम संख्या में कार्ड बनने को लेकर उन्होंने नाराजगी जताई और कार्य में प्रगति के निर्देश दिए। पंचायत भवन के बगल में संचालित अरोग्य केन्द्र के संबंध में भी उन्होंने स्थानीय जनों से जानकारी ली। मुख्य मार्ग में गंदगी को देखते हुए ग्राम पंचायत को सफाई कराने और घरों के सामने नालियों में अतिक्रमण को देखते हुए पंचायत में प्रस्ताव डालकर कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत जगदीश चंद्र गोमे, अपर कलेक्टर रोमानुस टोप्पो सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *