September 24, 2024

कर्जमाफी में कांग्रेस तो नौकरियों की पेशकश में BJP आगे, जानें घोषणापत्र में किसके वादे कितने बड़े

0

रायपुर.

छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने घोषणा पत्र जारी कर दिया है। दो चरणों में हो रहे इन चुनावों में 7 और 17 नवंबर को वोटिंग होनी है। अपने घोषणा पत्रों में जनता से जुड़े हुए कई सारे मसलों पर दोनों पार्टियों के वादे करीब-करीब एक जैसे हैं। धान की खरीद फिर से महत्वपूर्ण मुद्दा बना है।

कांग्रेस ने जहां कर्ज माफी और केजी से पीजी तक की शिक्षा में बढ़त लेने की कोशिश की है तो वहीं बीजेपी साल भर में एक लाख नौकरियां देने की बात कह रही है। इसके साथ शहरों को विकसित करने और रायपुर में कॉर्पोरेट कल्चर बनाने पर बीजेपी का जोर दिख रहा है। हम आपको प्वांइट वाइज बता रहे हैं कि किस मुद्दे पर बीजेपी और कांग्रेस ने क्या घोषणाएं की हैं और महत्वपूर्ण मुद्दों पर दोनों की घोषणाओं में क्या अंतर है।

कर्ज माफी
कांग्रेस ने किसानों के कर्जमाफी पर बड़ा दांव खेला है। सरकार बनते ही किसानों के कर्ज माफ कर देने का वादा किया है। लेकिन बीजेपी ने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है।

धान का समर्थन मूल्य
बीजेपी ने धान का समर्थन मूल्य 3100 रुपए कुंतल प्रति एकड़ का ऐलान किया है। वही कांग्रेस ने धान के समर्थन मूल्य को 3200 रुपए प्रति कुंतल देने की घोषणा की है। साथ में यह भी वादा किया है कि 20 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदी करेंगे।

सिलेंडर में सब्सिडी
दोनों पार्टियों ने सब्सिडी वाले सिलेंडरों के दाम 500 रुपए रखने का ऐलान किया है।

निःशुल्क पढ़ाई
बीजेपी ने कॉलेज जाने वाले छात्रों को मासिक ट्रैवल अलाउंस यानी एमएसटी देने की घोषणा की है। वही कांग्रेस ने केजी से पीजी तक की पढ़ाई फ्री करने का ऐलान किया है। साथ ही सरकारी स्कूलों को स्वामी आत्मानंद स्कूल बनाने और 6 हजार स्कूलों को अपग्रेड करने का वादा किया है।

चिकित्सा सुविधा
बीजेपी ने 10 लाख रुपए तक के इलाज के खर्च को फ्री कर देने की घोषणा की है और 500 नए जन औषधि केंद्र खोलने का दावा किया है। जबकि कांग्रेस ने भी 10 लाख रुपए तक के इलाज की सुविधा मुफ्त करने के ऐलान के साथ गरीबी रेखा से ऊपर यानी APL कार्ड धारकों को भी 5 लाख तक के इलाज में सहायता करने की घोषणा की है।

आवास
बीजेपी के घोषणा पत्र में जहां 18 लाख पीएम आवास बनाने की बात कही गई है वही कांग्रेस के मेनिफेस्टो में 7.5 लाख परिवारों का मकान बनाने वादा है।

नौकरी
बीजेपी ने एक साल के अंदर सरकारी पदों पर 1 लाख तक भर्तियां करने का ऐलान किया है। कांग्रेस के घोषणा पत्र में इस मामले में स्पष्टता नहीं दिखी है।

युवाओं को लोन
नए कारोबार के लिए बीजेपी ने युवाओं को 50% सब्सिडी के दर पर लोन देने का वादा किया है। युवाओं के लिए 50 प्रतिशत की ही लोन सब्सिडी देने का वादा किया गया है।

बिजली
बीजेपी के घोषणा पत्र में बिजली सब्सिडी पर कोई साफ वादा नहीं किया गया है। कांग्रेस 200 यूनिट तक बिजली फ्री करने ऐलान है।

तेंदू पत्ता
बीजेपी ने तेंदू पत्ता जुटाने वालों को 5500 रुपए देने का ऐलान किया है। कांग्रेस ने तेंदू पत्ता संग्रहकों को 6000 रुपए देने की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *