September 28, 2024

वाराणसी: टीम इंडिया की जीत के लिए गंगा आरती करते फैंस

0

मुंबई

आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल का मुकाबला खेला जाना है. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले इस मैच से पहले फैंस भारतीय टीम की जीत के लिए प्रार्थना कर रहे हैं. वाराणसी, कानपुर, प्रयागराज समेत तमाम जगहों से तस्वीरें आ रही हैं, जिनमें फैंस भारत की जीत के लिए हवन-पूजन करते हुए नजर आ रहे हैं. लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है.  

गौरतलब है कि इससे पहले वर्ल्ड कप 2019 में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को हरा दिया था. ऐसे में पुरानी गलतियों से सीखते  हुए भारतीय टीम मैदान में उतरेगी. वहीं फैंस भी उत्साह से भरे हुए हैं. वो भारत की जीत के लिए दुआ कर रहे हैं. वाराणसी में तो सुबह से ही हवन-पूजन का दौर शुरू हो चुका है. 

 

मंत्रोच्चार के साथ जीत की कामना 

महामृत्युंजय मंदिर के यज्ञशाला में फैंस टीम इंडिया की तस्वीर और हाथों में भारतीय झंडा लेकर यज्ञ करते नजर आए. सुबह से ही पूरा मंदिर परिसर मंत्रोच्चार से गूंज रहा है. इसके अलावा अहिल्याबाई घाट पर गंगा आरती भी की गई. भारतीय टीम के प्रशंसकों को पूरा विश्वास है कि उनका यह अनुष्ठान जरूर रंग लाएगा और टीम का विजय रथ बढ़ता रहेगा. 

 

कानपुर में भी दिखा जोश 

ऐसा ही नजारा कानपुर में भी देखने को मिला, जहां भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच पहले लोगों ने भारत की जीत के लिए हवन-पूजन किया. सुबह से ही भारतीय टीम के फैंस जमा हो गए और विधि-विधान से धार्मिक अनुष्ठान किया. महिलाएं, स्टूडेंट्स और व्यापारी हाथ में भारत-न्यूजीलैंड के पोस्टर्स लेकर हवन करते हुए दिखाई दिए. 

उन्होंने बताया कि भारत की जीत के लिए मां पीतांबरा का हवन किया गया है. ये हवन शत्रु पर जीत प्राप्त करने के लिए किया जाता है. हवन का मकसद है कि भारत अपने प्रतिद्वंदी न्यूजीलैंड हराकर फाइनल में पहुंच जाए. इस दौरान लोग खासे उत्साहित दिखे. 

इसी तरह यूपी के प्रयागराज समेत कई जिलों के फैंस भारतीय टीम की जीत के लिए लोग प्रार्थना कर रहे हैं. देशवासियों में इस सेमीफाइनल मैच को लेकर जबरदस्त क्रेज है. 

इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया अब तक अपराजित रही है. टीम ने 9 मैच लगातार जीते हैं. टीम इंडिया के टॉप-5 बैट्समैन ही नहीं बल्कि बॉलर भी तगड़ी फॉर्म में हैं. यही वजह है कि इस मैच में टीम इंडिया के जीत की संभावना ज्यादा दिख रही है और इसका उत्साह भी लोगों में अभी से दिख रहा है. बात यदि न्यूजीलैंड की करें तो इस वर्ल्ड कप में शुरुआती दौर में न्यूजीलैंड का प्रदर्शन काफी अच्छा था. लेकिन बाद में उसे भी 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा. 

आज (15 नवंबर) टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच खेलने उतरेगी. यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा. जो भी टीम ये मैच जीतेगी, उसका फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया/साउथ अफ्रीका से होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *