September 27, 2024

सावधान! दिल्ली में पहाड़ों से ज्यादा पड़ेगी ठंड, 10 डिग्री तक गिरेगा पारा

0

नई दिल्ली
उत्तर भारत समेत देशभर के कई हिस्सों में धीरे-धीरे ठंड बढ़ने लगी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी तापमान लगातार गिर रहा है और आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। यानी कि सुबह और रात के समय ठंड काफी बढ़ जाएगी। इसके अलावा, दिल्ली में कई पहाड़ी शहरों से ज्यादा ठंड अगले एक हफ्ते में होने वाली है। शिमला, देहरादून समेत तमाम शहरों से ज्यादा कम तापमान दिल्ली में दर्ज किया जा सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 18 नवंबर को न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री तक जा सकता है। रविवार को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम 27 डिग्री रहेगा। सुबह के समय हल्का कोहरा छाया रहेगा। 20 नवंबर को यह पारा और गिरेगा और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक हो जाएगा। 23 नवंबर को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है, जबकि सुबह और शाम के समय कोहरा और मौसम में ठंडक बढ़ जाएगी। गुजरात की बात करें तो यहां अहमदाबाद में अभी बहुत ज्यादा ठंड होने की उम्मीद नहीं है। शनिवार को यहां न्यूनतम तापमान 20 डिग्री रह सकता है।

अगले हफ्ते में भी मिनिमम टेम्प्रेचर के 20 डिग्री के आसपास ही रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इस दौरान आसमान भी साफ और खुला रहने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश में भी तापमान धीरे-धीरे कम होने लगा है। राजधानी भोपाल में आज जहां 15 डिग्री न्यूनतम तापमान है, तो आने वाले दिनों में यह एक डिग्री और कम हो सकता है। सुबह और शाम ठंडक रहेगी। चंडीगढ़ की बात करें तो शनिवार को न्यूनतम तापमान 14 डिग्री रहेगा, जबकि अगले हफ्ते यह 12 डिग्री के आसपास रह सकता है।

उधर, पहाड़ों में भी ठंड बढ़ने लगी है। देहरादून का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री शनिवार को दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहेगा। अगले एक हफ्ते तक यहां न्यूनतम तापमान 11 डिग्री के आसपास रह सकता है। जम्मू की बात करें तो शनिवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 26 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। इसके अलावा, लेह में माइनस पांच डिग्री सेल्सियस तक तापमान नीचे गिर जाएगा। शिमला में अभी न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास है, जबकि अधिकतम तापमान 21 डिग्री तक जा सकता है।

यूपी की राजधानी लखनऊ के मौसम की बात करें तो शनिवार को न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रहेगा, जबकि अगले एक हफ्ते में यह दो डिग्री सेल्सियस तक गिरकर 14 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। वहीं, बिहार की राजधानी पटना में मिनिमम टेम्प्रेचर 18-19 डिग्री के आसपास रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। यहां भी सुबह और शाम के समय आने वाले दिनों हल्का कोहरा देखने को मिल सकता है।      

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *