September 27, 2024

टिकटॉक के अपने 30 लाख वीडियो डिलीट कर प्रतिबंध वापस लेने के आग्रह को नेपाल ने ठुकराया

0

टिकटॉक के अपने 30 लाख वीडियो डिलीट कर प्रतिबंध वापस लेने के आग्रह को नेपाल ने ठुकराया

काठमांडू
 नेपाल फिलहाल चीन के सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक को राहत देने के पक्ष में नहीं है। नेपाल में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के बाद चीन की इस कंपनी के हाथ-पांव फूल गए हैं। टिकटॉक ने करीब तीस लाख वीडियो डिलीट कर नेपाल सरकार को पत्र लिखा। पत्र में नेपाल सरकार से प्रतिबंध हटाने का आग्रह किया गया। नेपाल ने फिलहाल प्रतिबंध वापस लेने से इनकार कर दिया है।

इस कंपनी ने नेपाल की टेलीकॉम अथॉरिटी को लिखे पत्र में कहा कि वह कानून के दायरे में रहकर काम करने को तैयार है। इस संबंध में करीब 29 लाख 98 हजार वीडियो डिलीट कर दिए हैं। इसलिए सरकार प्रतिबंध लगाने के फैसले को वापस ले। टिकटॉक के दक्षिण एशियाई देशों के कानूनी सलाहकार फर्डोस मोटाकिन ने नेपाल सरकार के निर्णय पर दुख और आश्चर्य व्यक्त किया है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि नेपाल सरकार जल्द प्रतिबंध वापस ले लेगी।

नेपाल टेलीकॉम अथॉरिटी के चेयरमैन पुरुषोत्तम खनाल का कहना है कि टिकटॉक को पत्र का जवाब दे दिया गया है। इसमें साफ किया गया है कि सरकार फिलहाल अपने निर्णय पर कायम है। सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करना टिकटॉक कंपनी के हित में है।

बाइडेन-हैरिस प्रचार टीम ने की निक्की हेली की आलोचना, गर्भपात पर प्रतिबंध के समर्थन को लेकर कही ये बात

सैन फ्रांसिस्को
 अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवार बनने की दौड़ में शामिल भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली ने गर्भधारण के छह सप्ताह बाद गर्भपात कराने पर कड़े प्रतिबंध लगाने का समर्थन किया है, जिसको लेकर वह बाइडेन और हैरिस की प्रचार टीम के निशाने पर आ गई हैं। हेली से  पूछा गया था, “अगर आप दक्षिण कैरोलीना गवर्नर होतीं, तो क्या आप (गर्भपात) विधेयक पर हस्ताक्षर करतीं?” इस पर हेली ने कहा, “हां”

बाइडेन-हैरिस की प्रचार टीम ने गर्भपात पर कड़े प्रतिबंध लगाने का समर्थन करने के लिए  हेली (51) की आलोचना की। ‘बाइडन-हैरिस 2024 रैपिड रिस्पॉंस’ के निदेशक अम्मार मूसा ने एक बयान में कहा, “निक्की हेली बिल्कुल उदारवादी नहीं हैं-वह गर्भपात-विरोधी चरमपंथी हैं, जो महिलाओं की स्वतंत्रता को छीनना चाहती हैं, ऐसा ही उन्होंने दक्षिण कैरोलिना की गवर्नर रहते हुए किया था।”

उन्होंने कहा, "अब हेली उसी डर, चिंता और भय को देश की हर महिला के मन में उत्पन्न करने का वादा कर रही हैं जिसे उन्होंने दक्षिण कैरोलिना की महिलाओं पर थोपा था।” मूसा ने कहा, “चाहे डोनाल्ड ट्रंप हों या निक्की हेली – वे एक खतरनाक स्वतंत्रता-विरोधी एजेंडे परे चल रहे हैं। अमेरिकी लोगों ने स्पष्ट कर दिया है कि वे ऐसा नहीं चाहते हैं।”

संगठित अपराध से निपटने के लिए इक्वाडोर ने बख्तरबंद वाहनों को किया तैनात

क्विटो
 इक्वाडोर के निवर्तमान राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने संगठित अपराध और हिंसा से लड़ने में मदद के लिए सशस्त्र बलों को 15 तुर्की निर्मित ओटोकर बख्तरबंद सामरिक वाहन सौंपे हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने  मैरिस्कल सुक्रे एयर बेस पर हैंडओवर के दौरान लासो के हवाले से कहा कि बख्तरबंद वाहन, जिनमें से प्रत्येक में नौ सैनिक बैठ सकते हैं, में अधिक बैलिस्टिक और बारूदी सुरक्षा होती है।

उन्होंने कहा, "उनके पास उन स्थानों में प्रवेश करने की तकनीकी विशेषताएं भी हैं, जहां पहुंचना मुश्किल है और शहरी और ग्रामीण परिवेश में बेहद खतरनाक है।"

निवर्तमान नेता ने कहा, सेना को सौंपे गए वाहन सशस्त्र बलों की परिचालन क्षमताओं को मजबूत करने की प्रक्रिया का हिस्सा थे, जिन्होंने मादक पदार्थों की तस्करी पर सीधे हमले की घोषणा की है, जिसने हाल ही में दक्षिण अमेरिकी देश को त्रस्त कर दिया है।

लासो ने कहा, "आज मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि मैं बेहतर तकनीकी और परिचालन क्षमताओं वाली एक सेना, एक वायु सेना और एक नौसेना छोड़ रहा हूं।"

लासो ने कहा कि उनकी सरकार ने नए सैन्य हार्डवेयर में 430 मिलियन डॉलर का निवेश किया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *