September 24, 2024

जीवन की आखरी मुकाम अपना अस्तित्व खोता आ रहा नजर, मुक्ति धाम वना आवारागर्दी का गण

0

डिंडोरी
जिला मुख्यालय वार्ड न 9,10 मे स्थित मुक्ति धाम रख रखाव के अभाव मे अपना अस्तित्व खोता नजर आ रहा है। जहा शासन प्रशासन भी अपनी जिम्मेदारियो से मुख मोड़ता नजर आ रहा है। जिसका खमियाजा अन्तिम यात्रा मे शामिल  लोगो को उठाना पड़ रहा है । हलाकि इस बात से कोई भी अंजान नही है। की मुक्ति धाम पर   व्यवस्थाओ और रख रखाव का अभाव है।वर्तमान मे यह स्थिति है की नव जात शिशुओं की मिट्टी संस्कार के लिए जगह नहीं है ।जबकि जगह पर्याप्त है किन्तु साफ सफाई के चलते इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है ।

 लगा गाजर घास का अंवर
मुक्ति धाम मे गाजर का कब्जा जिससे काफी समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है ।क्योकि नवजात शिशुओं की मिट्टी संस्कार मे जगह बनाने के लिए काफी दिक्कते आ रही है।और जान माल का भी खतरा वना रहता है।जैसा की बरसात का मौसम और कीड़े-मकोड़े का डर ऐसे मे जान जोखिम मे डालना है।किन्तु जगह ना होने के करण गाजर घास मे घुसकर ही जगह बनाने मे मजबूर है आम जन।

मुक्ति धाम मे भी चोरियां
शासन प्रशासन द्वारा मुक्ति धाम मे टीना शेट लगाकर अग्नि संस्कार का स्थान बनाया गया है ।लेकिन उसमे  लगाये गए एंगल राड और व्यव्स्था के लिए लगाई गई जाली भी गायव है। फिर भी किसी का ध्यान उस और नहीं ना ही नगर परिषद का इस और कोई ध्यान है।जबकि नगर परिषद द्वारा मुक्ति धाम मे लंबे समय से काम भी चल रहा है।वहा के काम करने बाले ने भी बताया की यहा से काफी समान चोरी चली गई है जिसकी सूचना उन्होने सम्बंधित अधिकारी नगर परिषद को दी थी लेकिन आज तक कोई भी कार्यवाही नही की गई है ।

मुक्ति धाम बना शराबी जुअरियो का अड्डा
सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार यहा सुबह से देर रात तक नव युवको का हुजूम लगा रहता है । साथ ही स्कुल कालेज मे पडने वाले आज की नई पीढी कोचिंग के नाम से निकले ये सभी  समय अनुसार मुक्ति धाम मे देखे जा सकते है।अगर मुक्ति धाम रख रखाब की समुचित व्यव्स्था हो जाए तो जो रन्गरलिया यहा मनाई जाती है।उसपे अंकुश  लग सकता है। जिससे काफी हद तक सुधार आ सकता है।

निडरता से हो रहे सारे काम
यह सबको बिदित है की मुक्ति धाम पर लोगो का आना जाना समय समय पर होता है जिसका पूरा  फायदा  ले रहे है। जबकि मुक्ति धाम मे लंबे समय से का।काम चल रहा है वहा के काम करने वालो ने भी बताया की यहा दिनभर  शराबी और जुअरियो का  ताता लगा रहता है।साथ स्कुल मे अध्यनरत लडके लड़कियो का भी यहा घंटो बैठकर गप्पे मारते रहते है।यहा तक कुछ तो यहा स्कुल ड्रेस बदलकर दुसरा ड्रेस पहनकर  गाड़ियो मे बैठकर स्कुल के बहाने मौज मस्ती करते है।अगर मुक्ति धाम मे गेट पर ताला लगा दिया जाए और एक ब्यक्ति रख रखाब के लिए वहा रहे तो ये सारे हो रहे काम बन्द हो जाए समय समय पर अगर पुलिस-प्रशासन मुक्ति धाम  पर ध्यान दे तो भी ये आवारा गिर्दी शराब खोरी और जुआ वहा बन्द हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *