September 25, 2024

फिल्म प्रोडक्शन की नई पॉलिसी का ऐलान: विदेशी फिल्मों के भारत में निर्माण पर अब मिलेगा 40 प्रतिशत अनुदान

0

गोवा

गोवा में भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने फिल्ड प्रोडक्शन के लिए नई पॉलिसी की जानकारी दी। अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार नई फिल्म निर्माण नीति की घोषणा करने जा रही है। अंतरराष्ट्रीय प्रोडक्शन हाउस के लिए एक नई फिल्म प्रोडक्शन पॉलिसी की घोषणा करने जा रहे हैं। मुझे यकीन है कि यह दुनिया में सर्वश्रेष्ठ फिल्म पॉलिसी में एक होगी। यदि आप आईएफएफआई के पिछले 17 वर्षों को देखें तो यह वास्तव में एक अंतरराष्ट्रीय महोत्सव बन गया है।

फिल्म महोत्सव के लिए तीन गुणा आवेदन

अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस वर्ष हमने फिल्म महोत्सव के लिए लगभग 2,000 से अधिक आवेदन आए हैं। यह पिछले वर्ष की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक है। इससे स्पष्ट है कि भारत के अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में फिल्मकारों का इंटरेस्ट बढ़ा है। भारत में फिल्म प्रोडक्शन की नई तकनीक और इनोवेशन से ऑडियो, विजुअल, गेमिंग, कॉमिक्स, विजुअल इफेक्ट्स और एनीमेशन आदि पोस्ट-प्रोडक्शन का बहुत सारा काम आ रहा है।

भारत में मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में 20 प्रतिशत की वृद्धि

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत में मीडिया और मनोरंजन उद्योग की वृद्धि सालाना 20 प्रतिशत है। आज हम दुनिया के पांच सबसे बड़े बाजारों में से एक हैं। फिल्म बाजार न केवल दक्षिण पूर्वी एशिया में बल्कि पूरी दुनिया में सबसे बड़े बाजारों में से एक है।

क्या है नई पॉलिसी?

आईएफएफआई में ठाकुर ने बताया कि विदेशी फिल्म निर्माण के लिए प्रोत्साहन को 30% से बढ़ाकर 40% कर दिया गया है। विदेशी फिल्मों के निर्माण के लिए प्रोत्साहन योजना की घोषणा भारत द्वारा पिछले साल कान्स में की गई थी। देश में विदेशी फिल्म निर्माण के लिए किए गए खर्च का 30% तक की प्रतिपूर्ति पहले दी जा रही थी। यह करीब 2.5 करोड़ रुपये थी। इसको अब बढ़ाकर 40 प्रतिशत कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed