September 25, 2024

राजस्थान चुनाव प्रचार का आज अंतिम दिन, मैदान में उतरेंगे भाजपा-कांग्रेस के दिग्गज

0

जयपुर.

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए शनिवार 25 नवंबर को मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे खत्म हो
जाएगा। एक चरण में ही समूचे प्रदेश में चुनाव कार्यक्रम किया जाएगा। आज यानी 23 नवंबर को शाम पांच बजे के बाद प्रत्याशियों का चुनाव प्रचार भी थम जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126 के अनुसार मतदान की समाप्ति के लिए नियत किए गए समय के साथ समाप्त होने वाले 48 घंटों की अवधि 23 नवंबर को सायं 6 बजे से आरम्भ होकर मतदान समाप्ति अवधि 25 नवंबर को सायं 6 बजे तक प्रभावी रहेगी।

निर्वाचन के संबंध में कोई सार्वजनिक सभा या जुलूस न बुलाएगा, न आयोजित करेगा, न उसमें उपस्थित होगा, न उसमें सम्मिलित होगा और न उसे संबोधित करेगा। चलचित्र, टेलीविजन या वैसे ही अन्य साधित्रों द्वारा जनता के समक्ष किसी निर्वाचन संबंधी बात का संप्रदर्शन नहीं करेगा। कोई संगीत समारोह या कोई नाट्य अभिनय या कोई अन्य मनोरंजन या आमोद-प्रमोद जनता के सदस्यों को उसके प्रति आकर्षित करने की दृष्टि से, आयोजित करके या उसके आयोजन की व्यवस्था करके, जनता के समक्ष किसी निर्वाचन संबंधी बात का प्रचार नहीं करेगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि कोई व्यक्ति यदि इन उपबंधों का उल्लंघन करता है, तो दो वर्ष तक कारावास या जुर्माना या दोनों सजा होगी।

ये भी जरूरी
भारत निर्वाचन आयोग ने प्रासंगिक पत्रों के माध्यम से निर्देशित किया है कि कोई भी राजनैतिक व्यक्ति जो उस निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता या अभ्यर्थी नहीं है अथवा सांसद या विधायक नहीं है, वह उस निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव प्रचार समाप्त होने के पश्चात् नहीं ठहर सकता। यह भी निर्देश हैं कि राज्य की सुरक्षा कवच प्राप्त राजनैतिक व्यक्ति (अभ्यर्थी से भिन्न) यदि निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता है तो वह अपने मताधिकार का उपयोग करने के बाद क्षेत्र में आवाजाही नहीं करेगा।

प्रचार के अंतिम दिन इनके होंगे दौरे
राजस्थान में अंतिम दिन के प्रचार के लिए भाजपा की ओर से स्टार प्रचारक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज भी राजस्थान के झोटवाड़ा में सुबह साढ़े दस बजे पहुंचेंगे। यहां पर जनसभा के बाद योगी धौलपुर भी जाएंगे। धौलपुर में मरैना राजाखेड़ा में भी जनसभा करेंगे। इसके अलावा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी राजस्थान के उदयपुर और कोटपुतली में जनसभा को संबोधित करने आज राजस्थान पहुंच रहे हैं। इनके अलावा अरुण चतुर्वेदी, संजीव बालियान, किरोणीलाल मीणा, सुधांशु त्रिवेदी भी राजस्थान में अलग-अलग जगह जनसभा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *