September 23, 2024

चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के साथ 3 दिसंबर को होगी मतगणना

0

अभ्यर्थी, गणना एजेन्टो को प्रातः 7 बजे और कर्मचारियो को 6 बजे तक प्रवेश कर लेने के निर्देश

अनूपपुर

विधानसभा निर्वाचन 2023 मे 17 नवम्बर को हुये मतदान पश्चात इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में दर्ज मतो की गणना पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज अनूपपुर में 3 दिसंबर को प्रातः 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती के साथ शुरू होगी। तत्पश्‍चात् ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी। मतगणना केन्द्र में सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष वशिष्‍ठ ने बताया कि उम्मीदवारों तथा प्रेक्षकों की उपस्थिति में प्रातः 7 बजे स्ट्रांग रूम खोले जायेंगे। स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक ईव्हीएम ले जाने के लिए पृथक से दल तैनात किया गया है। अधिकारियों की निगरानी में ईव्हीएम मतगणना कक्ष तक जायेंगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग मतगणना कक्ष बनाए गए हैं।

इनमें भूतल पर दो विधानसभा क्षेत्र एवं प्रथम तल पर एक विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना की जायेगी। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना का कार्य प्रातः 8 बजे से शुरू कर दिया जायेगा। डाक मत पत्र की गणना शुरू होने के 30 मिनट के बाद ईवीएम के मतो की गणना प्रारंभ होगी और चक्रवार परिणाम की घोषणा की जायेगी। इसके लिए अलग से मतगणना टीम तैनात रहेगी। अंतिम परिणाम मिलने तक मतगणना लगातार जारी रहेगी। प्रत्येक चक्र की गणना पूरी होने के बाद रिटर्निंग आफीसर द्वारा हस्ताक्षर के बाद इसे इनकोर पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज कर दिया जायेगा। इसके बाद कोई भी व्यक्ति निर्वाचन आयोग की वेबसाइट तथा एप पर परिणाम देख सकता है। मीडिया सेंटर में भी प्रत्येक चक्र के परिणाम विधानसभावार सूचित किये जायेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष वशिष्ठ ने बताया कि प्रत्येक मतगणना कक्ष में 14 टेबिलों में मतगणना होगी। प्रत्येक चक्र में 14 मतदान केन्द्रों की गणना की जाएगी। प्रत्येक टेबिल में मतगणना सहायक, माइक्रो प्रेक्षक, सुपरवाइजर तैनात रहेंगे। गणना के दौरान एक चक्र की ईवीएम की गणना होने के बाद जब तक उसे वहां से हटाया नही जाता, तब तक दूसरे चक्र की ईवीएम की गणना शुरू नही की जायेगी। काउटिंग के बाद ईवीएम की सीयू और मतपत्र लेखा सीलबंद कर रखे जायेगें। गणना कक्ष मे प्रत्येक टेबल पर एक-एक गणना सहायक, गणना पर्यवेक्षक और माईक्रो आब्जर्वर तैनात रहेगें। गणना कक्ष में सुरक्षा जाली के दूसरी तरफ अभ्यर्थी के गणना एजेन्ट भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित क्रमानुसार बैठेगें।  

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस ले जाने पर रहेगा प्रतिबंध

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना स्थल पर गणना कक्षों में किसी भी प्रकार का मोबाईल, लैपटॉप एवं इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस सख्ती से प्रतिबंधित रहेगा। गणना कक्षों में प्रेक्षक तथा अनुमत प्राप्त प्राधिकृत अधिकारी के अलावा और किसी को भी मोबाईल साथ में ले जाने की इजाजत नहीं होगी। मतगणना स्थल पर प्राधिकृत प्रवेश पत्र के बिना किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। मतगणना केन्द्र में केवल वैध प्रवेश पत्रधारियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना की विधानसभावार तथा चक्रवार जानकारी देने के लिए मीडिया सेंटर बनाया जा रहा है। निर्वाचन आयोग से प्राधिकार पत्र प्राप्त पत्रकारों को मीडिया सेंटर में बैठने की अनुमति होगी। मतगणना केन्द्र में उम्मीदवारों तथा उनके मतगणना एजेंटों को प्रवेश करने की अनुमति रहेगी। मतगणना की चक्रवार जानकारी देने के लिए पृथक से टीम तैनात की जाएगी। मतगणना पूरी होने के बाद संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग आफीसर विजेता प्रत्याशी को निर्धारित प्रपत्र में प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे। मतगणना स्थल पर रिटर्निग ऑफीसर धारा 128 की उद्घोषणा मतगणना प्रारंभ होने के पूर्व माइक से करेगें। मतगणना कार्य में संलग्न अधिकारियों-कर्मचारियों को मतगणना स्थल पर प्रातः 6 बजे तक उपस्थित होने के निर्देश दिये गये है। जबकि अभ्यर्थी एवं उनके गणना एजेन्टो को प्रातः 7 बजे तक मतगणना स्थल पर प्रवेश कर लेने को कहा गया है।

मोबाइल व व्यसन सामग्रियां प्रतिबंधित

अनूपपुर जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना कार्य स्थल पर मोबाइल व व्यसन सामग्री जैसे बीडी, सिगरेट, तम्बाकू सहित अन्य ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष वशिष्ठ ने मतगणना स्थल शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज अनूपपुर के परिसर में मोबाइल व व्यसन सामग्री लेकर नहीं लाने की अपील संबंधितों से की है। उन्होंने बताया कि मतगणना परिसर में प्रवेश के पूर्व त्रि-स्तरीय जांच पड़ताल पुलिस द्वारा की जाएगी। अतः जांच में पूर्ण सहयोग करें।

14-14 टेबल में होगी मतगणना, गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक, माइक्रो आब्जर्वर रहेंगे तैनात

विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना कक्षों में 14-14 टेबलों में मतगणना होगी। प्रत्‍येक चक्र में 14 मतदान केन्‍द्रों की गणना की जाएगी। जिसके लिए प्रत्येक विधानसभावार गणना पर्यवेक्षक 20, गणना सहायक 20 तथा माइक्रो आब्जर्वर 20 की संख्या में तैनात किए गए हैं। इस तरह 3 विधानसभा के लिए 180 मतगणना कार्मिकों की तैनातगी सुनिश्चित की गई है। विधानसभावार डाकमत पत्र की गिनती के लिए 2 टेबल लगाए जाएंगे। जिनमें 3 गणना पर्यवेक्षक, 6 गणना सहायक व 3 माइक्रो आब्जर्वर के साथ ही एक सहायक रिटर्निंग ऑफीसर को तैनात किया गया है। सेवा मतदाता (ईटीपीबीएस) के विधानसभावार मतों की गिनती के लिए एक सहायक रिटर्निंग ऑफीसर तथा एक-एक गणना पर्यवेक्षक व गणना सहायक नियुक्त किए गए हैं।   

प्रवेश और पार्किंग व्यवस्था

मतगणना स्थल शासकीय पालीटेक्निक कॉलेज अनूपपुर में अभ्यर्थियों तथा उनके एजेन्ट, शासकीय सेवक, मीडिया प्रतिनिधियों के लिए मतगणना स्थल पर प्रवेष के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं रहेंगी। पालीटेक्निक कालेज के गेट क्रमांक 01 से शासकीय अमले तथा मीडिया प्रतिनिधियों को प्रवेश मिलेगा। अभ्यर्थियों तथा उनके गणना अभिकर्ताओं को गेट क्रमांक 02 से प्रवेश प्राप्त होगा। इसके साथ ही मतगणना स्थल के समीप वाहनों की पार्किंग व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। अभ्यर्थियों के एजेंटों तथा शासकीय सेवकों के मोबाइल मुख्य द्वार पर ही बाहर रखवा लिए जाएंगे। किसी भी व्यक्ति को बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, तंबाकू सहित किसी भी प्रकार के ज्वलनशील पदार्थ को ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

मतगणना स्थल पर रहेगी थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था

मतगणना स्थल शासकीय पालीटेक्निक कॉलेज अनूपपुर में थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। मतगणना स्थल में प्रवेश करने के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था से सभी को गुजरना होगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *