September 22, 2024

प्रदेश में किसकी सरकार? एग्जिट पोल से मिल जाएंगे संकेत, जानें कब आएगा और कहां दिखेगा

0

भोपाल

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में लोग रिजल्ट से पहले एग्जिट पोल का इंतजार कर रहे हैं। एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश चुनाव के नतीजों को लेकर संकेत मिल जाएगा। साथ ही अधिकांश बार एग्जिट पोल सटीक भी साबित होती है। एग्जिट पोल के आधार पर लोग यह आकलन कर लेते हैं कि एमपी में किसकी सरकार बन रही है। वोटिंग से पहले आए अधिकांश ओपिनियन पोल में कांग्रेस का पलड़ा भारी दिख रहा था। वहीं, कुछ में बीजेपी भी सरकार बनाती दिख रही थी।

चुनाव आयोग ने सात नवंबर से 30 नवंबर की शाम तक एग्जिट पोल पर रोक लगाकर रखी है। 30 नवंबर को तेललंगाना विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग है। चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार 30 नवंबर को शाम साढ़े छह बजे से चुनाव को लेकर टीवी चैनल एग्जिट पोल चला सकते हैं। ऐसे में अधिकांश न्यूज चैनलों ने एग्जिट पोल को लेकर तैयारी शुरू कर दी है।
 

यहां देख सकते हैं एग्जिट पोल

वहीं, 30 नवंबर की शाम अधिकांश राष्ट्रीय और क्षेत्रीय न्यूज चैनलों पर उनके एग्जिट पोल आएंगे। सभी के एग्जिट पोल में अलग-अलग आंकड़े आएंगे। अगर सभी चैनलों के एग्जिट पोल एक साथ देखने हैं तो नवभारत टाइम्स.कॉम पर मिल जाएगा। किस चैनल के एग्जिट पोल में किसकी सरकार बनी रही है, सारे आंकड़ों का निचोड़ आप नवभारत टाइम्स.कॉम पर देख सकते हैं।
 

सोशल मीडिया पर प्लेटफॉर्म पर दिखेगा एग्जिट पोल

टीवी चैनलों के अलावे उनके सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी एग्जिट पोल के नतीजे दिखेंगे।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवंबर को वोटिंग हुई है। तीन दिसंबर को विधानसभा की 230 सीटों के नतीजे आएंगे। इसके बाद ही साफ हो पाएगा कि मध्य प्रदेश में इस बार किसकी सरकार बनेगी। एग्जिट पोल से हम सिर्फ अनुमान लगा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed