September 22, 2024

निखिल गुप्ता पर अमेरिका ने पन्नू की हत्या की साजिश का लगाया आरोप

0

न्यूयॉर्क

संयुक्त राज्य अमेरिका के न्याय विभाग (DoJ) ने एक भारतीय नागरिक पर अमेरिका में खालिस्तानी नेता की हत्या की साजिश में शामिल होने का आरोप लगाया है। बुधवार (29 नवंबर) को एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में यह बात कही गई है। बयान में कहा गया, “आज न्यूयॉर्क शहर के दक्षिणी जिले में 52 वर्षीय भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता उर्फ निक के खिलाफ न्यूयॉर्क में एक अमेरिकी नागरिक की हत्या की नाकाम साजिश में उसकी भागीदारी के बारे में केस शुरू किया गया है। उस पर भाड़े के बदले हत्या कराने के आरोप है।”

क्या हैं आरोप?

न्याय विभाग की विज्ञप्ति के अनुसार, “इस साल की शुरुआत में एक भारतीय सरकारी कर्मचारी ने भारत और अन्य स्थानों पर गुप्ता सहित अन्य लोगों के साथ मिलकर अमेरिकी जमीन पर एक वकील और राजनीतिक कार्यकर्ता की हत्या की साजिश रची, जो न्यूयॉर्क शहर में रह रहे हैं भारतीय मूल का अमेरिकी नागरिक है।” इस सरकारी कर्मचारी के नाम का अब तक खुलासा नहीं किया गया है और विज्ञप्ति में उसे “CC-1” के रूप में बताया गया है। न्याय विभाग ने कहा, गुप्ता कथित तौर पर CC-1 का सहयोगी है।

“CC-1 एक भारतीय सरकारी एजेंसी का कर्मचारी है, जिसने खुद को ‘सुरक्षा प्रबंधन’ और ‘इंटेलिजेंस’ में जिम्मेदारियों के साथ ‘वरिष्ठ फील्ड अधिकारी’ के रूप में बताया है, और जो पहले भारत के केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में कार्यरत था और ‘युद्ध-शिल्प’ और ‘हथियारों’ में ‘अधिकारी प्रशिक्षण’ प्राप्त किया था।” CC-1 ने भारत से हत्या की साजिश का गाइड किया। विज्ञप्ति में दावा किया गया है कि उसने संयुक्त राज्य अमेरिका में हत्या की साजिश रचने के लिए कथित तौर पर गुप्ता को भर्ती किया था।

कैसे नाकाम हुई साजिश?

न्याय विभाग ने कहा कि हमला के काम को अंजाम देने के लिए गुप्ता ने “CC-1 के निर्देश पर… एक व्यक्ति से संपर्क किया” जिसे वह “एक आपराधिक सहयोगी मानता था, लेकिन जो वास्तव में अमेरिकी कानून प्रवर्तन के साथ काम करने वाला एक गोपनीय स्रोत था।” डीओजे ने कहा कि इस स्रोत ने गुप्ता को एक “कथित हिटमैन” से मिलवाया, जो वास्तव में एक “गुप्त अमेरिकी कानून प्रवर्तन अधिकारी” था, जिसके बाद इस काम को अंजाम देने के लिए “$100,000” का सौदा किया गया था।

प्रारंभिक भुगतान किए जाने के बाद “CC-1 ने गुप्ता को पीड़ित के बारे में व्यक्तिगत जानकारी प्रदान की, जिसमें न्यूयॉर्क शहर में पीड़ित के घर का पता पीड़ित से जुड़े फोन नंबर और पीड़ित के दिन-प्रतिदिन के आचरण के बारे में विवरण शामिल थे।” जो डीओजे ने कहा कि गुप्ता ने इसके बाद गुप्त अधिकारी को सूचना दी, जिसके बारे में उनका मानना था कि वह एक हिट व्यक्ति था।

गुप्ता ने ‘हिटमैन’ को “जितनी जल्दी हो सके” हत्या को अंजाम देने के लिए कहा, लेकिन “उसे विशेष रूप से निर्देश भी दिया” कि वह उच्च स्तरीय अमेरिकी और भारतीय सरकारी अधिकारी” के बीच अगले कुछ सप्ताहों में होने वाली संभावित व्यस्तता के समय में” हत्या न करे।”

जून में ब्रिटिश कोलंबिया कनाडा में एक गुरुद्वारे के बाहर हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद गुप्ता ने कथित तौर पर हत्यारे से कहा कि निज्जर भी “टारगेट था” और “हमारे पास बहुत सारे टारगेट हैं।” न्याय विभाग ने आरोप लगाया कि CC-1 ने गुप्ता को पीड़ित के बारे में एक समाचार लेख भेजा और गुप्ता को संदेश भेजा, “अब यह प्राथमिकता है।”

साजिश का निशाना कौन था?

गुप्ता के अपवाद के साथ डीओजे ने पूरे बयान में कथित लक्ष्य को ‘पीड़ित’ के रूप में बताया करते हुए किसी नाम का उल्लेख नहीं किया है।

बयान में उल्लेख किया गया है कि कथित टारगेट न्यूयॉर्क स्थित एक वकील था जो “भारत सरकार का मुखर आलोचक है और एक अमेरिकी-आधारित संगठन का नेतृत्व करता है जो पंजाब के अलगाव की वकालत करता है।” इसमें कहा गया है कि विक्टिम ने सार्वजनिक रूप से “पंजाब को भारत से अलग होने और एक सिख संप्रभु राज्य स्थापित करने” का आह्वान किया है और “भारत सरकार ने विक्टिम और उसके अलगाववादी संगठन को भारत से प्रतिबंधित कर दिया है।”

पिछले हफ्ते, फाइनेंशियल टाइम्स ने अमेरिकी जमीन पर वकील और खालिस्तान समर्थक गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की कथित साजिश के बारे में रिपोर्ट की थी, जिसे “अमेरिकी अधिकारियों ने भारत सरकार को चेतावनी जारी करके नाकाम कर दिया था।”

 

भारत ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा, “भारत-अमेरिका सुरक्षा सहयोग पर हालिया चर्चा के दौरान अमेरिकी पक्ष ने संगठित अपराधियों, बंदूक चलाने वालों, आतंकवादियों और अन्य लोगों के बीच सांठगांठ से संबंधित कुछ इनपुट साझा किए। इनपुट दोनों देशों के लिए चिंता का कारण हैं और उन्होंने आवश्यक फालोअप कार्रवाई करने का निर्णय लिया है। अपनी ओर से भारत ऐसे इनपुट को गंभीरता से लेता है क्योंकि यह हमारे अपने राष्ट्रीय सुरक्षा हितों पर भी प्रभाव डालता है। अमेरिकी इनपुट के संदर्भ में मुद्दों की जांच पहले से ही संबंधित विभागों द्वारा की जा रही है।

सरकार ने बुधवार को पहले घोषणा की थी कि उसने “मामले के सभी प्रासंगिक पहलुओं” की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया है।

निक गुप्ता कौन हैं और अब कहां हैं?

गुप्ता के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है सिवाय इस तथ्य के कि वह अमेरिका में रहने वाले एक भारतीय नागरिक हैं। न्याय विभाग के बयान के अनुसार, “चेक अधिकारियों ने संयुक्त राज्य अमेरिका और चेक गणराज्य के बीच द्विपक्षीय प्रत्यर्पण संधि के अनुसार 30 जून, 2023 को गुप्ता को गिरफ्तार और हिरासत में लिया।” उन पर भाड़े के बदले हत्या करने और भाड़े के बदले हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है, प्रत्येक मामले में अधिकतम सजा 10 साल की जेल है।

एडवांस पेमेंट भी किया

खुलासे के मुताबिक, CC-1 ने निखिल गुप्ता को अपने लक्ष्य के बारे में विस्तृत व्यक्तिगत जानकारी प्रदान की, जिसमें न्यूयॉर्क शहर में उनके घर का पता, फोन नंबर और दैनिक आचरण शामिल था. CC-1 ने एक अमेरिकी खुफिया एजेंट को हिटमैन मानते हुए उसे 100000 डॉलर में 15,000 डॉलर का अग्रिम भुगतान देने की भी व्यवस्था की. गुप्ता ने न्यूयॉर्क साजिश की तात्कालिकता के बारे में  CC-1 से बातचीत की और कहा कि लक्ष्य को मारने के लिए 'अब इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं है.'

अमेरिकी दस्तावेज में कहा गया है, “18 जून, 2023 को या उसके आसपास, नकाबपोश बंदूकधारियों ने कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में एक सिख मंदिर के बाहर हरदीप सिंह निज्जर की हत्या कर दी. निज्जर विक्टिम (पन्नू) का सहयोगी था और विक्टिम की तरह ही सिख अलगाववादी आंदोलन का नेता और भारत सरकार का मुखर आलोचक था. बाद में उस शाम को कुछ ही घंटों बाद, सीसी-1 ने गुप्ता को एक वीडियो क्लिप भेजा जिसमें निज्जर का खून से लथपथ शरीर उसके वाहन में गिरा हुआ दिखाया गया था.

पन्नू था निशाने पर

न्यूयॉर्क शहर में विक्टिम के निवास पता भी दिया गया था. 19 जून, 2023 को या उसके आसपास, निज्जर की हत्या के बाद निखिल ने कथित रूप से 'हिटमैन' को बताया था कि निज्जर भी एक टारगेट था. उसने ये भी कहा कि हमारे पास बहुत सारे टार्गेट्स हैं.जस्टिस डिपार्टमेंट ने आरोप लगाया है कि CC-1 ने निखिल गुप्ता को एक मैसेज भेजा था जिसमें एक (पन्नू से संबंधित) एक न्यूज आर्टिकल था. साथ लिखा था 'अब ये हमारी प्राथमिकता है.'

गुप्ता पर भाड़े के बदले हत्या करने और भाड़े के बदले हत्या की साजिश रचने का आरोप है, जिनमें से प्रत्येक के लिए अधिकतम 10 साल की सजा है. चेक अधिकारियों ने उसे गिरफ्तार कर लिया है और उसका प्रत्यर्पण लंबित है.

भारत की सफाई

हालांकि इस पूरे मसले पर भारत की सफाई आई है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि भारत इन आरोपों गंभीरता से ले रहा है. उन्होंने कहा, "हम पहले ही कह चुके हैं कि द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग पर अमेरिका के साथ चर्चा के दौरान, अमेरिकी पक्ष ने संगठित अपराधियों, आतंकवादियों और अन्य लोगों के बीच सांठगांठ से संबंधित कुछ इनपुट साझा किए थे." बागची ने राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति भारत की प्रतिबद्धता जाहिर की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *