September 22, 2024

बीजापुर : अपहरण और हत्या की घटना में शामिल महिला नक्सली गिरफ्तार

0

बीजापुर.

गंगालूर इलाके में विभिन्न घटनाओं में शामिल रही एक महिला नक्सली को पुलिस ने अस्पताल परिसर से पकड़ने में सफलता हासिल की हैं। पुलिस के मुताबिक, गंगालूर थाना क्षेत्र में विभिन्न घटनाओं में शामिल रही महिला नक्सली जनमिलिशिया सदस्य रुखनी पुनेम उर्फ नमिता गायता पिता सोमलु उम्र 24 निवासी पुसनार थाना गंगालूर को गंगालूर अस्पताल परिसर में देखे जाने की सूचना के बाद थाना प्रभारी के नेतृत्व में महिला पुलिस की टीम ने अस्पताल परिसर में पहुंचकर उक्त महिला नक्सली को पकड़ने में कामयाबी हासिल की।

महिला नक्सली रुखनी पुनेम उर्फ नमिता गायता गंगालूर थाना क्षेत्र में हुए विभिन्न घटनाओं में शामिल रही है। जिसमें 27 अगस्त 2021 को पुसनार गोरगेपारा निवासी आयतु पुनेम के घर से राशन और मवेशी लूटने की घटना में आठ अप्रैल 2021 को धुरवापारा पुसनार के ग्रामीण सोमलु पोटाम से मारपीट करने और घर से राशन सामाग्री मवेशी लूटने की घटना में 21 जुलाई 2021को धुरवापारा पुसनार के तीन ग्रामीणों की हत्या करने की घटना में शामिल थी। इसके अलावा आठ अगस्त 2021 को धुरवापारा पुसनार निवासी सुदरु पुनेम व परिवार से मारपीट करने व घर से राशन सामाग्री, मवेशी लूटने की घटना में शामिल रही है। पकड़ी गई महिला नक्सली के विरुद्ध गंगालूर थाना में चार स्थाई वारंट लंबित हैं। उक्त महिला नक्सली के विरुद्ध गंगालूर थाना में वैधानिक कार्यवाही कर न्ययालय बीजापुर के समक्ष पेश किया गया हैं।

 

जानकारी के अनुसार कुटरू थाना से जिला बल की टीम माओवादी विरोधी अभियान पर दरभा व केतुलनार की तरफ निकली हुई थी। इसी दौरान जवानों ने एक संदिग्ध व्यक्ति को घेराबंदी कर पकड़ा। पूछताछ में उसने नाम दिवाड़ पोयाम नक्सलियों के जनताना सरकार अध्यक्ष होना बताया है। संदिग्ध के पास रखे थैला की चेकिंग करने पर थैला से एक नग टिफिन बम, छह जिलेटिन स्टीक, सेफ्टी फ्यूज, डेटोनेटर, प्रतिबंधित नक्सल संगठन का साहित्य व पर्चा, बैनर आदि बरामद किया गया। उसने बताया कि सुरक्षा पार्टी को निशाना बनाने के लिए केतुलनार-दरभा मार्ग पर आइईडी लगाने की तैयारी थी। पकड़ा गया नक्सल आरोपित थाना कुटरू क्षेत्रांतर्गत 10 जनवरी 2022 को केतुलनार गढ़मेरीपारा के ग्रामीण की हत्या, चार फरवरी 22 को गिट्टी परिवहन करने वाली हाइवा वाहन में आगजनी की घटना में सम्मिलित था। थाना कुटरू में उसके विरुद्ध दो स्थायी वारंट लंबित है।

 

अस्पताल से महिला नक्सली गिरफ्तार

जिले के गंगालूर थाना पुलिस को महिला नक्सली को अस्पताल परिसर में देखे जाने की सूचना मिली। इसके बाद हमराह बल व महिला टीम गंगालूर अस्पताल पहुंची और महिला माओवादी रूखनी पूनेम ऊर्फ नमिता गायता को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार महिला नक्सली 27 अगस्त 2021 को पुसनार गोरगेपारा निवासी आयतु पुनेम के घर से राशन और मवेशी लूटने की घटना में, आठ अप्रैल 2021 को धुरवापारा पुसनार के ग्रामीण सोमलु पोटाम से मारपीट करने और घर से राशन सामाग्री मवेशी लूटने की घटना में, 21 जुलाई 2021को धुरवापारा पुसनार के तीन ग्रामीणों की हत्या करने की घटना में, आठ अगस्त 2021 को धुरवापारा पुसनार निवासी सुदरु पुनेम व परिवार से मारपीट करने व घर से राशन सामाग्री, मवेशी लूटने की घटना में शामिल रही है। पकड़े गए महिला नक्सली के विरुद्ध थाना गंगालूर में कार्रवाई के बाद बीजापुर न्यायालय में प्रस्तुत किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *