September 23, 2024

इंदौर में आज बूंदाबांदी के आसार, गिरेगा टेंपरेचर

0

भोपाल

मध्य प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ ने मौसम का रुख ही बदल कर रख दिया है। पिछले रविवार से शुरू हुआ बारिश का दौर एक हफ्ते बाद भी थमने का नाम नहीं ले रहा। पिछले चार दिनों से भोपाल में दिन में धुंध छाई हुई है। एक बार फिर मौसम विभाग ने रविवार को भी कई स्थानों में बारिश का अनुमान जताया है।

शनिवार सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक धार में 2 मिलीमीटर इंदौर में एक दशमलव 7 मिलीमीटर पानी गिरा। उज्जैन में भी बारिश दर्ज हुई। वहीं पिछले 24 घंटे के दौरान पचमढ़ी में सर्वाधिक 15.7 और नरसिंहपुर में 8 मिली मीटर बारिश हुई। जबलपुर उमरिया सहित एक दर्जन से अधिक जिलों में पानी गिरा।
 

तापमान में वृद्धि, ठंड का एहसास कम

लगातार प्रदेश में बादल छाए रहने के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट नहीं आ पा रही है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बादल छंटने के बाद ही तापमान में गिरावट के कोई असर दिख सकते हैं। वहीं अधिकतम तापमान भी स्थिर बना हुआ है। राजधानी भोपाल में न्यूनतम तापमान 17.4, ग्वालियर में 16.8, इंदौर में 17.8 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में 18 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। अधिकांश जिलों का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के ऊपर ही थमा हुआ है। वहीं अधिकतम तापमान की बात करें तो भोपाल में 22.8, ग्वालियर में 25, इंदौर में 24.3 और जबलपुर में 28 26.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ।

शनिवार को किसी भी जिले में अधिकतम तापमान 20 डिग्री के नीचे नहीं पहुंचा। इसी कारण प्रदेश में कहीं भी अत्यधिक ठंड की हालत नहीं बन पाइ हैं। प्रदेश की एकमात्र हिल स्टेशन में भी न्यूनतम तापमान बढ़कर 13.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

यहां बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने रविवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने का अनुमान जताया है। जबलपुर, कटनी, उमरिया, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, भोपाल, रतलाम, इंदौर, देवास, उज्जैन, आगर-मालवा, नीमच, मंदसौर, शिवपुरी, रीवा, सतना, सिंगरौली, सीधी, मऊगंज, शहडोल जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

बारिश का येलो अलर्ट

भोपाल, इंदौर, रतलाम, देवास, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, शिवपुरी, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, शहडोल, कटनी, उमरिया, जबलपुर, सागर, दमोह और नरसिंहपुर जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
 

यहां घना कोहरा छा सकता है

वहीं गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, ग्वालियर, मुरैना, भिंड, शिवपुरी, नर्मदापुरम, सीधी, रीवा, सतना, सिंगरौली, जबलपुर, मंडला, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, रायसेन, सीहोर, भोपाल, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, इंदौर में भी मध्यम से लेकर घनघोर कोहरा छाए रह सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *