September 24, 2024

कर्पूरी ठाकुर के बेटे ने कर दी मांग, नीतीश कुमार को बनाया जाए INDIA का संयोजक

0

नई दिल्ली
पांच में से चार राज्यों में मिली हार के बाद इंडिया गठबंधन के घटक दल कांग्रेस पार्टी पर चौतरफा वार कर रहे हैं। जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) नेता और राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर ने बुधवार को कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) का संयोजक बनाया जाना चाहिए।

जेडीयू के राज्यसभा सदस्य ने कहा कि नीतीश कुमार ने अपनी छवि ऐसी बनाई है जो उन्हें विपक्षी समूह के संयोजक बनने के लिए सबसे उपयुक्त बनाती है। उन्होंने कहा, ‘‘नीतीश कुमार ने बिहार में अपनी जो छवि बनाई है, अगर वह इंडिया के नेता बनते हैं तो यह अच्छा होगा।' उनके इस बयान पर टिप्पणी करने के लिए पूछे जाने पर शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहा कि गठबंधन की किसी भी बैठक में ऐसी कोई मांग नहीं की गई है।

संजय राउत का कहना था, ‘‘अगर इंडिया गठबंधन की बैठक में ऐसी कोई मांग की जाती है तो हम इस पर चर्चा करेंगे। नीतीश कुमार जी एक बड़े नेता हैं, इस गठबंधन को उनका मार्गदर्शन प्राप्त है।’’ उद्धव ठाकरे के बारे में एक सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘उद्धव जी एक ऐसा चेहरा हैं जो देश को स्वीकार्य हैं। मैं इस पद या उस पद के लिए नहीं कहूंगा, लेकिन वह प्रखर हिंदूवादी हैं और फिर भी उदार हैं। वह सभी को साथ लेकर चलते हैं।’’

कांग्रेस के नेता कोडिकुनिल सुरेश ने कहा कि वह इंडिया गठबंधन की ओर से टिप्पणी नहीं कर सकते, लेकिन हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी के प्रदर्शन पर टिप्पणियों को लेकर केरल की सत्तारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) पर प्रहार किया।

उन्होंने कहा, ‘‘हम केरल में भाजपा के साथ-साथ माकपा से भी लड़ रहे हैं। माकपा केरल को छोड़कर भारत में कहीं भी मजबूत नहीं है। पिनराई विजयन को सोचना होगा कि कांग्रेस पार्टी पर टिप्पणी करने का उन्हें क्या नैतिक अधिकार है। हमारी तीन राज्यों में हार हुई लेकिन वहां हमारा मत प्रतिशत (बरकरार) है।"

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *