September 24, 2024

आज रेवंत रेड्डी की ताजपोशी, एक डिप्टी सीएम और 12 मंत्री भी लेंगे शपथ, सोनिया-राहुल-प्रियंका तेलंगाना रवाना

0

हैदराबाद

कांग्रेस नेता रेवंत रेड्डी आज तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. बताया जा रहा है कि उनके साथ 12 मंत्री और 1 डिप्टी सीएम भी शपथ लेगा. शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी दिल्ली एयरपोर्ट से रवाना हो गए. बताया जा रहा है कि शपथ ग्रहण के लिए INDIA गठबंधन में शामिल विपक्षी दलों के नेताओं को भी न्योता भेजा गया है. 

56 साल के रेवंत रेड्डी दोपहर 1.04 बजे LB स्टेडियम में सीएम पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण कार्यक्रम में करीब एक लाख लोगों के शामिल होंगे. सोनिया, राहुल, प्रियंका के अलावा कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम शिवकुमार के शामिल होने की उम्मीद है. तेलंगाना में सीएम के साथ 12 मंत्रियों के भी शपथ लेने की चर्चा है. राज्य में कुल 18 मंत्री हो सकते हैं. 

तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने प्रचंड जीत हासिल की है. पार्टी ने यहां 119 में से 64 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं बीआरएस 39 पर सिमट गई. जबकि बीजेपी ने 8 सीटों पर जीत हासिल की है.

कर्नाटक के बाद तेलंगाना दक्षिण का दूसरा राज्य है, जहां कांग्रेस की खुद की सरकार बन रही है. तेलंगाना में जीत का श्रेय प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी को मिल रहा है. शुरुआत से ही उन्हें सीएम रेस में आगे माना जा रहा था. मंगलवार को पार्टी ने आधिकारिक तौर पर उनके नाम पर मुहर लगा दी. 

टॉप लीडरशिप के की मुलाकात
इससे पहले रेवंत रेड्डी ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी से मुलाकात की और उन्हें व्यक्तिगत रूप से समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया.

कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों को किया आमंत्रित
शपथ ग्रहण समारोह के लिए रेड्डी ने  कर्नाटक के सीएम सिद्दारमैया, डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार, हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू, राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल, अशोक चव्हाण, दिग्विजय सिंह, वीरप्पा मोइली, मणिकम टैगोर, पी. चिदंबरम, सुशील कुमार शिंदे, मीरा कुमार और अन्य कांग्रेस नेताओं को भी आमंत्रित किया है.

एबीवीपी से की राजनीति की शुरुआत 

 रेवंत रेड्डी का जन्म 1969 में अविभाजित आंध्र प्रदेश के महबूबनगर हुआ. रेड्डी ने अपनी छात्र राजनीति की शुरुआत एबीवीपी से की. बाद में वे चंद्रबाबू नायडू की तेलुगू देशम पार्टी में शामिल हो गए. 2009 में वे आंध्र की कोडांगल से टीडीपी के टिकट पर विधायक चुने गए. 2014 में वो तेलंगाना विधानसभा में टीडीपी के सदन के नेता चुने गए. 

2017 में रेवंत रेड्डी कांग्रेस में शामिल हो गए. हालांकि, वे 2018 में विधानसभा चुनाव हार गए. हालांकि, कांग्रेस ने उनपर भरोसा जताते हुए 2019 लोकसभा चुनाव में मलकाजगिरि से टिकट दिया, इसमें उन्होंने जीत हासिल की. 2021 में कांग्रेस ने उन्हें बड़ी जिम्मेदारी देते हुए प्रदेश अध्यक्ष बना दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *