September 24, 2024

दिल्ली, वाराणसी, बंगलूरू और मुम्बई के बाद अब गोरखपुर में रेलवे की बड़ी पहल

0

गोरखपुर
 दिल्ली,वाराणसी,बंगलूरु और मुंबई के बाद अब रेलवे गोरखपुर के यात्रियों को बड़ी सुविधा देने की तैयारी में हैं।यहां रेलवे एग्जीक्यूटिव लाउंज खोलने की तैयारी कर रहा है।यहां यात्रियों को वह सारी सुविधाएं मिलेंगी, जो किसी तीन सितारा होटल में मिलती हैं। आईआरसीटीसी यह व्यवस्था प्लेटफॉर्म नंबर-नौ पर करने की प्लानिंग कर रहा है।

क्या है एग्जीक्यूटिव लाउंज की सुविधा
भारत में रेलवे को लाइफलाइन माना जाता है। हर दिन हजारों की संख्या नें यात्री ट्रेन से ट्रैवल करते हैं। कई बार यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर ही समय व्यतीत करना पड़ता है। इस कारण उन्हें बड़ी परेशानी होती है। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए एक्जीक्यूटिव लाउंज की सुविधा दी जाती है। इस सुविधा को देश के बड़े रेलवे स्टेशनों में शुरू किया गया है।इसमें यात्रियों को आराम करने की उत्तम सुविधा दी जाती है।इसके लिए कुछ शुल्क देना पड़ता है। आपको वाई-फाई की सुविधा मिलती है। इसके अलावा चाय, कॉफी, न्यूज पेपर, मैगजीन, ट्रेन की जानकारी, टीवी और टॉयलेट और बाथरूम की सुविधा भी मिलती है। इसके साथ ही अगर आप खाना की सुविधा चाहते हैं तो इसके लिए आपको अलग से शुल्क देना पड़ेगा।महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग से व्यवस्था रहेगी, जिसके लिए गुणवत्तापूर्ण सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक,अजीत सिन्हा ने बताया कि गोरखपुर जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर नौ पर एग्जीक्यूटिव लाउंज खोलने की प्लानिंग है। इसपर काम चल रहा है। इससे यात्रियों को बेहतर सुविधा मिलेगी।रेलवे यात्रियों की सुविधा को सर्वोपरि रखता है।

देश के चुनिंदा रेलवे स्टेशन पर है यह सुविधा
इस सुविधा को भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम ने रेलवे स्टेशन पर शुरू किया है। एग्जीक्यूटिव लाउंज की सुविधा को देश के चुनिंदा रेलवे स्टेशन पर अभी शुरू की गई है। इस सुविधा को दिल्ली रेलवे स्टेशन के अलावा आगरा रेलवे स्टेशन, अहमदाबाद रेलवे स्टेशन, भागलपुर रेलवे स्टेशन, मुंबई रेलवे स्टेशन, जयपुर रेलवे स्टेशन, कोलकाता रेलवे स्टेशन, वाराणसी और सियालदह स्टेशन पर यह सुविधा मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *