September 24, 2024

एशिया कप शुरू होने से कुछ घंटे पहले बदला गया नाम

0

नई दिल्ली
एशिया कप 2022 के शुरू होने से कुछ घंटे पहले इसमें बड़ा बदलाव किया गया है। दरअसल यह बदलाव इसके नाम को लेकर किया गया है। एशियन क्रिकेट काउंसिल और डीपी वर्ल्ड ने संयुक्त रूप से एक नए टाइटल की घोषणा की, जो आगामी एशिया कप 2022 पर लागू होगी। अब इस टूर्नामेंट को डीपी वर्ल्ड एशिया कप 2022 के रूप में जाना जाएगा। यह टूर्नामेंट 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच दुबई में खेला जाएगा। एशिया कप के नए रूप में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान और हांगकांग का प्रतिनिधित्व करने वाली टीमें शामिल हैं। ये टीमें 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच 13 मैच खेलेगी। यह चौथा मौका है जब एशिया कप का आयोजन दुबई में होने जा रहा है।

इस मौके पर एसीसी के अध्यक्ष जय शाह ने कहा, "हमें एशिया कप 2022 के टाइटल प्रायोजक के रूप में साझेदार मिलने की खुशी है। आपको बता दें कि एसीसी की शुरुआत 1983 में हुई थी जिसका उद्देशय क्रिकेट को पूरे एशिया में आगे बढ़ाना था। वर्तमान में इनमें 24 सदस्य हैं। एशिया कप 2022 का यह सीजन टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। 6 टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है। ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान और हांगकांग की टीम है तो वहीं ग्रुप बी में श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीम को रखा गया है। ये सभी टीमें एक दूसरे से एक-एक मुकाबला खेलेंगी जिसके बाद टॉप की दो टीमें सुपर चार में जगह बनाएगी। सुपर 4 की टाप दो टीमें फाइनल में जाएगी और फिर एशिया कप 2022 को अपना चैंपियन मिल जाएगा।

भारत है सबसे सफल टीम
इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीमों की बात करें तो टीम इंडिया पहले नंबर पर है। टीम इंडिया ने 7 बार एशिया कप ट्रॉफी अपने नाम किया है जबकि दूसरे नंबर पर श्रीलंका की टीम है। श्रीलंका ने 5 बार इस खिताब को अपने नाम किया है। पाकिस्तान की टीम केवल 2 बार इस ट्रॉफी को जीतने में कामयाब रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *